जानें कहां शुरू हुआ विश्व के सबसे ऊंचे मंदिर का निर्माण

जानें कहां शुरू हुआ विश्व के सबसे ऊंचे मंदिर का निर्माण

एक हजार करोड़ रूपए लागत से होगा उमिया मंदिर का निर्माण

अहमदाबाद के जासपुर में विश्व का सबसे ऊंचे मां उमिया मंदिर का निर्माण होगा। आज से निर्माण कार्य का शुभारंभ किया गया है। आज पूरे दिन पूजा अर्चना का कार्यक्रम होगा। 504 फीट की ऊंचाई वाला मंदिर दुनिया का सबसे ऊंचा मंदिर होगा। मंदिर निर्माण कार्य का प्रारंभ में सीएम भूपेंद्र पटेल उपस्थित रहेंगे। साथ ही पूर्व सीएम विजय रूपानी, पूर्व डिप्टी सीएम नितिन सहित सहित भाजपा नेता पटेल भी मौजूद रहेंगे। सबसे पहले 108 कलश की शोभायात्रा निकलेगी। मां उमिया रथ के साथ गजराज, ध्वज पताका के साथ निकलने वाली भव्य शोभायात्रा में बड़ी संख्या में लोग शामिल होंगे।
जगत जननी मां उमिया धाम के निर्माण की शुरुआत
गौरतलब है कि अहमदाबाद के जासपुर में उमिया माताजी मंदिर के निर्माण के लिए 29 फरवरी 2020 को मंदिर का शिलान्यास समारोह आयोजित किया गया था। जिसमें विभिन्न संप्रदायों के साधुओं के अलावा रा’य और देश भर से पाटीदार समुदाय के लोग मौजूद थे। 100 बिघा क्षेत्र में बनने वाले मंदिर परिसर में अन्य आयाम भी जोड़े गए हैं। इनमें स्किल यूनिवर्सिटी, स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स, एनआरआई भवन, कुमार-कन्या, वर्किंग वुमन हॉस्टल, प्रतियोगी परीक्षा के लिए प्रशिक्षण केंद्र, सामाजिक संगठन भवन और सबसे महत्वपूर्ण अस्पताल शामिल हैं। फाउंडेशन का लक्ष्य है कि विश्व स्तरीय मंदिर परिसर बने और  पर्यटन के क्षेत्र में जिसकी गिनती हो।
मंदिर निर्माण को लेकर पूरे दिन पूजा अर्चना का आयोजन
गौरतलब है कि  दुनिया के सबसे बड़े मंदिर का निर्माण इंडोर जर्मन तकनीक से किया जाना है, इसलिए मंदिर का पूरा डिजाइन जर्मन और भारतीय वास्तुकारों ने तैयार किया है। मां उमिया मंदिर के निर्माण में पांच साल लग सकते हैं। इस मंदिर का डिजाइन पारंपरिक मंदिरों से अलग है। मंदिर को डिजाइन करने से पहले जर्मनी और दुबई के वास्तुकारों की एक टीम ने तिरुपति बालाजी, अंबाजी, अक्षरधाम और शिरडी का दौरा किया और इसके बाद डिजाइन को अंतिम रूप दिया गया है।
Tags: