अहमदाबाद से पटना जाने वाली फ्लाइट में ऑक्सीजन प्रेशर घटने से यात्रियों की जान आयी खतरें में

स्पाइसजेट के फ्लाइट पायलोट ने पटना एयरपोर्ट का सम्पर्क करके इमरजन्सी लेडिंग किया

अहमदाबाद एयरपोर्ट से पटना जाने के लिए टेकऑफ हुई स्पाइसजेट की फ्लाइट में ऑक्सीजन प्रेशर घटने से 170 यात्रियों की जान खतरे आ गई थी। फ्लाइट 30 हजार फीट उंचाई पर थी, तब घटना घटने से यात्रियों को सांस लेने में तकलीफ होने पर एयर होस्टेस ने क्रु मेम्बर और पायलोट से बात की। पायलोट ने घटना की गंभीरता को देखते हुए फ्लाइट निचे करके पटना एयरपोर्ट एयर ट्रैफिक कंट्रोल का सम्पर्क करके घटना की जानकारी दी और इमरजन्सी लेडिंग की मंजूरी मांगी। एटीसी ने तत्काल लेडिंग की मंजूरी देकर एयरपोर्ट पर एम्ब्युलन्स, फायर ब्रिगेड सहित इमरजन्सी स्टॉफ रनवे पर अलर्ट कर दिया। कुछ मिनटों के बाद फ्लाइट का इमरजन्सी लेडिंग किया गया।
सुबह स्पाइसजेट की फ्लाइट पटना के लिए टेकऑफ होने के बाद 30 हजार फीट की उंचाई पर थी, तब अचानक ऑक्सीजन प्रेशर बंद होने से यात्रियों को सांस लेने में तकलीफ होने लगी। 12 मिनट तक ऑक्सीजन बंद रहने से फ्लाइट में ऑन बोर्ड यात्रा कर रहे 170 यात्रियों को काफी परेशानी हुई। सीनियर सिटीजनों को भी सांस लेने में तकलीफ हुई। एटीसी की मदद से फ्लाइट का सफलतापूर्वक इमरजन्सी लेडिंग करने से बड़ी दुर्घटना टल गई।
डीजीसीए  नई दिल्ली द्वारा जांच के आदेश
घटना की जानकारी मिलने पर डायरेक्टर जनरल सिविल एवीएशन नई दिल्ली द्वारा तत्काल जांच के आदेश देकर एक टीम पटना एयरपोर्ट पर रवाना करके जांच शुरू की है। 30 हजार फीट उंचाई पर फ्लाइट थी, जब घटना घटी उसकी जानकारी पायलोट या क्रु मेम्बरों को क्यो नहीं हुई इसकी जांच डीजीसीए द्वारा की जाएगी। पूरे घटना के संदर्भ में पायलोट का बयान लेकर जांच करने वाली टीम पटना एयरपोर्ट ऑथोरिटी और डीजीसीए को रिपोर्ट देंगी।
Tags: