अहमदाबाद : 4 अक्टूबर से हर सोमवार को बंद रहेगा साइन्स सेंटर, जानें क्या है कारण

अहमदाबाद : 4 अक्टूबर से हर सोमवार को बंद रहेगा साइन्स सेंटर, जानें क्या है कारण

ई एक्वाटिक गैलेरी, रोबोटिक गैलेरी, नेचर पार्क जैसे आकर्षणों के लिए नियमित रख-रखाव की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुये लिया गया निर्णय

गुजरात के अहमदाबाद में आया साइन्स सिटी अपने विज्ञान शिक्षण, विज्ञान प्रसार और विज्ञान टूरिज़म के स्थल के तौर पर एक टूरिज़म स्थल के तौर पर विकसित हुआ है। अब तक गुजरात साइन्स सिटी यात्रियों के लिए साल के सभी 365 दिन खुला रहता था। साइन्स सिटी में नई एक्वाटिक गैलेरी, रोबोटिक गैलेरी, नेचर पार्क जैसे आकर्षणों के साथ 17 जुलाई के साथ फिर से शुरू हुआ तो देशभर में से इसे मुलाकातियों का काफी सपोर्ट मिला। 
हालांकि नए विभाग के शुरू होने के बाद साइन्स सिटी में शामिल एक्वाटिक गैलेरी को काफी मैनटेन करना पड़ता है। ऐसे में हर दिन साइन्स सिटी को खोले रखने पर उसे मैनटेन करना काफी तकलीफ वाला काम होता है। जलीय गैलरी में, एक्वैरियम और अन्य थीम वाले मंडपों में अत्याधुनिक जीवन समर्थन प्रणाली के साथ-साथ विभिन्न मछलियों और जलीय प्रजातियों की एक बड़ी संख्या के साथ नियमित रखरखाव की आवश्यकता होती है। अन्य वैज्ञानिक दीर्घाओं में विभिन्न कार्यात्मक या गैर-कार्यात्मक प्रदर्शनों को भी निवारक और सुधारात्मक देखभाल की आवश्यकता होती है।
सप्ताह के अंत में यात्रियों की भारी भीड़ के बाद साइन्स सिटी के रखरखाव के लिए हर सोमवार को साइन्स सिटी बंद रखने का आयोजन किया गया है। इस बारे में आम जनता को सूचित किया गया था की गुजरात साइन्स सिटी 4 अक्टूबर से हर सोमवार को यात्रियों और मुलाकातियों के लिए बंद रहेगा। जिससे की विभिन्न लाइवस्टॉक की कार्यक्षमता में इजाफा होगा।
Tags: Ahmedabad