अहमदाबाद के 40 साल के युवक ने लगाया 4000 लोगों को चुना, 22 साल की हुई जेल

अहमदाबाद में नकली कॉल सेंटर खोलकर बनाता था अमेरिकी नागरिकों को निशाना

देश और दुनिया में आए दिन धोखाधड़ी के कई मामले सामने आते रहते है। ऐसा ही एक मामला अमेरिका में सामने आया है। यहां 4,000 से अधिक लोगों से एक करोड़ डॉलर की ठगी की गई है। इतनी बड़ी ठगी के कारण मामला अदालत में पहुंचा था। जिसमें 6 आरोपियों को दोषी माना गया। इन छह आरोपियों में से एक की पहचान अहमदाबाद के 40 वर्षीय शहजाद खान के रूप में हुई है। उन्हें इस अपराध के लिए 22 साल जेल की सजा सुनाई गई है।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, अहमदाबाद में पठान के तौर पर प्रचलित यह शख्स एक  कॉल सेंटर चला रहा था। इस कॉल सेंटर से स्वचालित रोबोकॉल का उपयोग करके यूएस को कॉल किए गए थे। इस तरीके की मदद से नागरिकों को ठगा गया। मिली जानकारी के अनुसार पहले उनसे फोन पर संपर्क किया जाता था और फिर पठान व उसके अन्य दोस्त नागरिकों को नगदी और इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से पैसे ट्रांसफर करने का लालच देते थे।
सिर्फ पठान ही नहीं बल्कि उसके साथी भी दूसरों के साथ धोखा करने में उसकी मदद कर रहे थे। इसके लिए उन्होंने कई अलग-अलग योजनाएँ बनाई और साथ ही अलग-अलग तरीकों से अपनी पहचान भी दी। इस अलग पहचान में, उन्होंने खुद को प्रवर्तन एजेंसी, संघीय जांच ब्यूरो, ड्रग प्रवर्तन प्रशासन और अन्य सरकारी एजेंसियों के लिए एक काम करने वाले कार्यकर्ता के रूप में पहचाना। इसके अलावा मिली जानकारी के मुताबिक शहजाद खान पठान को इन सभी घोटालों का मास्टरमाइंड माना जाता है। उसने 4,000 से अधिक अमेरिकियों को ठगने के लिए एक कॉल सेंटर का भी इस्तेमाल किया। तमाम घोटालों के बाद अब उन्हें 22 साल की सजा सुनाई गई है।
निवेश के लिए किसी भी प्रकार के कॉल सेंटर से कॉल आने पर आपको भी सतर्क रहने की जरूरत है। यह एक कपटपूर्ण कॉल हो सकता है और इसमें आपका पैसा गबन हो सकता है। बाज़ारों में चल रहे सभी प्रकार के मोहक विज्ञापनों से अवगत होना भी आवश्यक है। ताकि उपरोक्त घटना जैसी बातों के झांसे में न आएं।
Tags: Ahmedabad