अहमदाबाद : कोरोना के बाद अब बिल्डर्स बना रहे है वर्क फ़्रोम होम की थीम पर नए घर

अहमदाबाद : कोरोना के बाद अब बिल्डर्स बना रहे है वर्क फ़्रोम होम की थीम पर नए घर

स्टडी रूम के बाद लोग अब कर रहे है ऑफिस रूम की डिमांड

दुनिया भर में कोरोना महामारी के कारण वर्क फ़्रोम होम का कल्चर काफी प्रचलित हुआ था। मार्च 2020 से भारत में लोकडाउन घोषित होने के बाद भारत में भी अधिकतर सभी कंपनियों ने वर्क फ़्रोम होम का रुख किया था। हालांकि अब धीरे धीरे सब कुछ सामान्य होने पर ओफ़ीसें फिर से खुल रही है, पर कई फील्ड में अभी भी लोग वर्क फ़्रोम होम कर रहे है। इसी बात का ध्यान रखते हुये अब बिल्डर्स भी ऐसे ही घर बना रहे है, जिससे की लोग घर में ही ऑफिस की व्यवस्था कर सके। 
अहमदाबाद के कई डेवलपर्स से बात करते हुये पता चला कि कोरोना के बाद से बने हुये कई प्रोजेक्ट्स में कई तरह के बदलाव देखे गए है। 2000 से अधिक स्क्वेरफिट के घरों में बिल्डर्स द्वारा अब वर्क फ़्रोम होम के लिए एक अलग से ऑफिस रूम भी ऑफर कर रहे है। रियल एस्टेट से जुड़े हुये कई लोगों का कहना है कि अब घर में ही ऑफिस हो इस तरह के घर बनाने कि संकल्पना तो अभी मात्र शुरू ही हो रही है। मीडिया से बात करते हुए शिवालिक ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर तरल शाह ने कहा कि कोरोना के बाद कई लोग घर से ही ऑफिस का काम कर रहे है। ऐसे में घर में ही एक ऑफिस हो ऐसी मांग हर कोई कर रहा है। 
लोगों की इस तरह की मांग को देखते हुये वह 2000 स्क्वेरफिट या उससे बड़े घरों में इस बात को ध्यान रखते हुये अलग से एक रूम बनाय जा रहा है। इस रूम में ऑफिस डेस्क तथा दो लोगों के बैठने की जगह राखी जाती है। तरल शाह ने कहा कि उन्होंने अपने दो प्रोजेक्ट्स में ऐसे कई रूम बनाए है जिसमें इस तरह के ऑफिस रूम बनाए जा रहे है। लोगों के वर्क कल्चर में आए बदलाव के चलते उन्होंने ऐसा निर्णय लिया है। 
इस बारे में बताते हुये अन्य एक डेवलपर कहते है कि अब तक स्टडीरूम और लाइब्रेरी रूम के घर में रखने कि संकल्पना सभी ने सोची थी। हालांकि यह नया ट्रेंड पूरी तरह से नया नहीं है। इसके पहले भी किसी कंपनी में टॉप लेवल पर काम करने वाले कर्मचारी पहले भी ऑफिस स्पेस की डिमांड भी रखते थे।