अत्याधुनिक रेडियो थेरापी मशीन लाने वाली पहली सरकारी अस्पताल बनी अहमदाबाद सिविल

अत्याधुनिक रेडियो थेरापी मशीन लाने वाली पहली सरकारी अस्पताल बनी अहमदाबाद सिविल

अमेरिका और यूरोप से मँगवाई गई है अत्याधुनिक मशीनें, नितिन पटेल ने मुलाक़ात लेकर किया मुआयना

अहमदाबाद सिविल अस्पताल कैंपस में मौजूद कैंसर हॉस्पिटल में टुबीम, टोमोथेरापी, साइबर नाइफ, ब्रेकी थेरापी तथा सिटी सिम्युलेटर जैसी अत्याधुनिक रेडियोथेरापी मशीन उपलब्ध करवाई गई है। इन सभी मशीनों के लिए सरकार द्वारा तकरीबन 75 करोड़ का खर्च किया गया है। राज्य के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने शुक्रवार को कैंसर इंस्टीट्यूट की नई बिल्डिंग की विजिट की थी, जहां उन्होंने अत्याधुनिक मशीन के काम करने की पद्धति को समजा था। 
नितिन पटेल ने कहा अहमदाबाद की जीसीआरआई - कैंसर हॉस्पिटल अत्याधुनिक रेडियोथेरापी मशीन लाने वाली देश की पहली सरकारी अस्पताल बनी थी। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि स्थानीय मरीजों के लिए कैंसर का इलाज आसान हो इसलिए जामनगर, वडोदरा, भावनगर जैसे जिलों में भी कैंसर अस्पताल कार्यरत की गई है। उपमुख्यमंत्री ने बताया कि नई आई मशीनें जल्द ही मरीजों की सेवा के लिए शुरू की जाएगी। यह मशीन कैंसरग्रस्त अंग तथा कोश के माइक्रो पार्ट्स का भी इलाज कर सकती है। इस मशीन को अमेरिका और यूरोप जैसे देशों से मंगाया गया है। 
उल्लेखनीय है फिलहाल कैंसर इंस्टीट्यूट के पुराने बिल्डिंग में 300 बेड कार्यरत है। एक बार नई बिल्डिंग पूरी तरह से कार्यक्षम हो जाये इसके बाद यह क्षमता बढ़ कर 600 बेड की हो जाएगी। इसके अलावा नई बिल्डिंग में 15 ऑपरेशन थियेटर भी बनाए गए है तथा बोनमेरो ट्रांसप्लांट करने की सुविधा को भी तीन गुना तक बढ़ाया गया है। अमेरिका से जो साइबर नाइफ मशीन मँगवाई गई है, उसे 27.56 लाख की लागत पर अमेरिकन कंपनी के सहयोग से विकसित किए गया है। इस मशीन के इस्तेमाल से दिमाग के कैंसर तथा शरीर में फैली हुई कैंसर की छोटी गांठ हो तो मात्र कैंसरग्रस्त हिस्से का ही इलाज किया जा सकता है। 
Tags: Ahmedabad