अहमदाबाद: सीमित श्रद्धालुओं के साथ संपन्न होगी रथ यात्रा

अहमदाबाद: सीमित श्रद्धालुओं के साथ संपन्न होगी रथ यात्रा

प्रशासन की ओर से अधिकारिक घोषणा की प्रतीक्षा

वर्तमान समय में राज्य में कोरोना की दूसरी लहर काफी हद तक शांत हो गई है। ऐसे में अहमदाबाद से एक बड़ी खबर समें आई है। दरअसल 12 जुलाई को भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा होगी। गृह राज्य मंत्री प्रदीपसिंह जडेजा की अध्यक्षता में हुई बैठक में कानून व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा की गई और आषाढ़ी बिज के दिन जमालपुर के जगन्नाथ मंदिर से रथ यात्रा को हरी झंडी दे दी गई। सरकार ने इस साल 12 जुलाई को भगवान जगन्नाथ, भाई बलराम और बहन सुभद्रा की रथयात्रा के लिए योजना ए और बी की तैयारी की है। हालांकि इस संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।
आपको बता दें कि डीसीपी कंट्रोल हर्षद पटेल ने बताया कि रथ यात्रा को लेकर फिलहाल कोई फैसला नहीं लिया गया है। इसका फैसला परिस्थितियों के अनुसार होगा। वहीं सूत्रों के मुताबिक इस बार की जगन्नाथ यात्रा में जगन्नाथ मंदिर के सन्यासी और नाविकों समेत सीमित संख्या में ही श्रद्धालु जुलूस में शामिल हो सकते हैं। रथयात्रा में शामिल लोगों की सूची तैयार कर ली गई है। जिसे गृह विभाग को सौंपा जाएगा। इस बार कोई भी अखाड़ा, ट्रक या गाना बजानेवालों को रथयात्रा में शामिल नहीं किया जाएगा। रथयात्रा में 100 से अधिक नाविक शामिल होंगे। हालांकि, रथयात्रा में शामिल लोगों का टीकाकरण भी अनिवार्य है। यह भी कहा जा रहा है कि भगवान जगन्नाथ, भाई बलराम और बहन सुभद्रा यात्रा के लिए प्रस्थान तो करेंगे, लेकिन यह दोपहर 12 बजे के आसपास संपन्न हो जायेगा।
जानकारी के अनुसार 12 जुलाई को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह रथयात्रा के दिन भगवान जगन्नाथ जी की आरती करेंगे। अमित शाह अपने गुजरात दौरे के दौरान अपने संसदीय क्षेत्र गांधीनगर में विकास कार्यों का उद्घाटन भी कर सकते हैं। गौरतलब है कि अमित शाह का परिवार पिछले कई सालों से रथयात्रा के दिन सुबह-सुबह मंगल आरती करते आ रहे हैं।