अहमदाबाद : कोरोना प्रोटोकोल अनुसार कल निकलेगी जगन्नाथजी की जलयात्रा

अहमदाबाद : कोरोना प्रोटोकोल अनुसार कल निकलेगी जगन्नाथजी की जलयात्रा

रथयात्रा के पहले निकलने वाले जल यात्रा को दी गई अनुमति, मात्र मंदिर के सदस्य ही होंगे शामिल

पिछले काफी समय से अहमदाबाद के भक्त जिस घड़ी की राह देख रहे थे वह आखिर आ ही गई है। सरकार द्वारा कोरोना प्रोटोकॉल के अनुसार भगवान जगन्नाथ जी की रथ यात्रा निकलने के पूर्व निकलने वाली जलयात्रा निकालने की अनुमति दे दी गई है। जिसके तहत भगवान जगन्नाथ, भाई बलराम तथा बहन सुभद्रा के रथ को जल अभिषेक करने की विधि के लिए आखिरी तैयारियां भी कर दी गई है। सरकार के दिए निर्देश के अनुसार यह पूरी यात्रा कोरोना प्रोटोकॉल के अंतर्गत आयोजित की जाएगी। जिसमें उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल तथा गृह राज्य मंत्री प्रदीप सिंह जाडेजा भी उपस्थित रहेंगे।
रथ यात्रा के पहले परंपरागत विधि के भाग स्वरूप आयोजित जल यात्रा को राज्य सरकार की तरफ से मंजूरी दी गई है। हालांकि इस बार 108 कलश की जगह मात्र 5 कलश के साथ जलयात्रा का निर्णय लिया गया है। सामान्य तौर पर इस यात्रा में भी हजारों श्रद्धालु और भक्त जुड़ते हैं, पर कोविड गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए इस यात्रा में कुछ ही लोग शामिल होंगे। इसके अलावा इस बार की जलयात्रा में कोई भी भजन मंडली भी शामिल नहीं होगी। सूत्रों के अनुसार इस जलयात्रा में 50 से भी कम लोग हाजिर रहेंगे, जो भी मंदिर के सदस्य ही होंगे।
इन सबके अलावा हर साल जलयात्रा में 18 गजराज शामिल होते थे, पर इस बार मात्र 5 गजराज ही रहेंगे। उल्लेखनीय है कि रथ यात्रा के 15 दिन पहले साबरमती नदी में से जल लाकर रथ पर जलाभिषेक किया जाता है। जिसके बाद ही रथ यात्रा का प्रारंभ होता है। ऐसे में पुलिस द्वारा जलयात्रा के लिए पुलिस द्वारा अनुमति मिलने के बाद रथयात्रा निकालने की अनुमति भी मिलेगी, ऐसे आसार व्यक्त किए जा रहे है। मंदिर से जुड़े कुछ सूत्रों का भी यही मानना है। बता दे की रथयात्रा की अनुमति के लिए शहर पुलिस कमिश्नर को आवेदन दिया गया है। जिसके संदर्भ में पुलिस कमिश्नर संजय श्रीवास्तव आने वाले सप्ताह मंदिर के ट्रस्टियों के साथ एक संयुक्त बैठक करेंगे। 
Tags: Ahmedabad