अहमदाबाद : सोमवार से फिर से दौड़ेंगी AMTS और BRTS की बसें

अहमदाबाद : सोमवार से फिर से दौड़ेंगी AMTS और BRTS की बसें

कोरोना के केसों में हुई कमी को देखते हुए लिया गया निर्णय, बसों को किया गया सैनिटाइज़

शहर में कोरोना के मामलों में कमी के साथ, एएमसी द्वारा एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। शनिवार को एएमसी ने शहर में एएमटीएस-बीआरटीएस बसें शुरू करने की घोषणा की है। अहमदाबाद शहर में पिछले 2 महीने से बस सेवा बंद है, जिसे पहले की ही तरह की शुरू करने का निर्णय लिया गया है। पिछले 2 महीने से टर्मिनल में बंद हालत में पड़े बसों को चालू करने के पहले उनका मरम्मत काम करवा लिया गया है। इसके अलावाबसों को सैनिटाइज़ भी किया गया है। बता दे की कोरोना के बाद शुरू होने वाली AMTS-BRTS बसों में केवल 50 प्रतिशत यात्रियों को ही बैठाया जाएगा। इस दौरान शहर में सिटी बस सुबह 6 से रात के आठ बजे तक ही चलेगी।
अहमदाबाद में अधिकांश नौकरी करने वाले, कॉलेज के छात्रों के साथ-साथ व्यवसायी भी AMTS और BRTS का उपयोग करते हैं। सामान्य दिनों में अनुमानित 5 लाख लोग AMTS में यात्रा करते थे, जिसके चलते AMTS की दैनिक आय लगभग 25 लाख रुपए के आसपास होती थी। कोरोना महामारी की शुरुआत के साथ ही यात्रियों की संख्या में 50 प्रतिशत तक की गिरावट आई है। इसलिए रोजाना लगभग 3 लाख लोग ही सिटी बसों का इस्तेमाल करते थे। जिससे AMTS को लगभग 12 करोड़ रुपये का जबकि BRTS को लगभग 9 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। वहीं कांट्रैक्ट पर काम करने वाले ड्राइवर्स और कंड्कटर्स की नौकरी भी ठप हो गई है। 
कोरोना के चलते पिछले दो महीने से AMTS और BRTS बस सेवा बंद है। AMTS बस सेवा पहले से ही घाटे में चल रही है ऐसे में कोरोना के कारण वह आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को पगार देने के लिए भी पैसे नहीं है। बस के ठेको को भी पैसे देने की जरूरत है। एक तरफ पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा होने के बाद से रिक्शाचालक काफी लूट मचा रहे है। ऐसे में सोशल डिस्टेन्स और गाइडलाइंस के साथ फिर से बस शुरू की जाये ऐसी लोगों ने मांग लोगों ने शुरू की है।