अहमदाबाद: सिविल अस्पताल में हुए दो दिन की नन्हीं कोरोना संक्रमित बच्ची की जटिल सर्जरी रही सफल

अहमदाबाद: सिविल अस्पताल में हुए दो दिन की नन्हीं कोरोना संक्रमित बच्ची की जटिल सर्जरी रही सफल

अपने आप में एक अनोखा मामला, डॉक्टरों की मेहनत और हौसलों से सफल रहा ये ऑपरेशन

यह कहा जाता है कि अगर आदमी ठान लेता है तो फिर दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं रह जाता है। ऐसी ही एक घटना अहमदाबाद सिविल में हुई है जो एक नजर में तो मात्र असंभव ही लगती है पर डॉक्टरों की हिम्मत और हौसलों के सामने असंभव भी संभव हो गया। डॉक्टरों की टीम ने दो-दिन की कोविड -19 पॉजिटिव लड़की की सफलतापूर्वक सर्जरी करके उसे ठीक किया। डॉक्टर्स ने न केवल ट्रेको-एसोफैगल फिस्टुला ऑपरेशन करके बच्ची को पुनर्जीवित किया, बल्कि इस कठिन समय में एक कामकाजी परिवार में खुशी की सौगात दी।
आपको बता दें कि यह घटना केवल ढाई किलो वजन वाले एक नवजात शिशु का है। 15 अप्रैल, 2021 को जेतपुर के एक स्थानीय अस्पताल में जगतभाई और हेतलबा की बेटी का जन्म हुआ था। जगतभाई पेंट उद्योग में एक मजदूर के रूप में काम करके अपना जीवन यापन करते हैं। घर में लक्ष्मीजी को देखकर दंपति खुश थे। लेकिन स्थिति ने गंभीर मोड़ ले लिया। बच्चे के जन्म के बाद, यह पाया गया कि बच्चा दूध नहीं पी पा रहा था और झाग के साथ उल्टी कर रहा था। परीक्षण के बाद, लड़की को ट्रेको-एसोफैगल फिस्टुला नामक एक समस्या होने की जानकारी मिली।
इस बारे में सिविल अस्पताल के बाल चिकित्सा सर्जरी विभाग के प्रमुख डॉ राकेश जोशी कहते हैं कि यह बाल विकास से संबंधित जन्मजात समस्या है, जिसमें घुटकी के ऊपरी हिस्सा अवरुद्ध हो जाता है और दूसरा हिस्सा श्वासनली से जुड़ा होता है। ऐसे में बच्चे के लिए भोजन लेना असंभव हो जाता हैं।
बच्चे के जन्म के बाद दूसरे दिन, डॉक्टरों ने हालत की गंभीरता को देखते हुए, सर्जिकल प्रबंधन के लिए बच्चे को अहमदाबाद सिविल अस्पताल में रेफर कर दिया, लेकिन यहां एक और गंभीर समस्या इस गरीब परिवार की प्रतीक्षा कर रही थी। सिविल में सुबह ऑपरेशन से ठीक एक दिन पहले कोविड -19 के लिए लड़की को आरटी-पीसीआर पॉजिटिव पाया गया। सांस की तकलीफ के कारण लड़की को उच्च प्रवाह ऑक्सीजन पर रखा गया था।
कोविड-19 के खतरे के बावजूद, बाल चिकित्सा के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ जय रामजी और उनकी टीम ने 18 अप्रैल को एक नवजात लड़की की जान बचाने के लिए बहुत जटिल सर्जरी की। नन्ही बच्चों के मामले में इस छोटी उम्र ये बहुत ही मुश्किल सर्जरी होती है। सर्जरी के बाद लड़की को 1200 बेड के कोविड अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया, जहाँ उसे 3 और दिनों के लिए वेंटिलेटर पर रखा गया था। यहाँ डॉ गार्गी पाठक, डॉ आरिफ वोहरा और बाल रोग विशेषज्ञ डॉ अंकित चौहान की टीम ने लड़की की देखभाल की।
धीरे-धीरे डॉक्टरों का प्रयास रंग लाने लगा। ऑपरेशन के दूसरे दिन से ट्यूब फीडिंग भी शुरू हो गई। ऑपरेशन के बारहवें दिन डाई अध्ययन किया गया था, जिसमें कोई रिसाव सामने नहीं आया। फिर बच्चे को चम्मच से खिलाया गया और बाद में सभी नलियों को हटा दिया गया। अब लड़की खुशी से चहकने के और अपने घर जाने और लिए तैयार है।
(Photo : khabarchhe.com)
सिविल अस्पताल के अतिरिक्त चिकित्सा अधीक्षक और बाल शल्य चिकित्सा विभाग के प्रमुख डॉ राकेश जोशी ने कहा कि ट्रेको-एसोफैगल फिस्टुला एक जन्मजात समस्या है जो प्रति पांच हजार में से एक बच्चे में देखी जाती है। इससे जुड़ी अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं। इस सर्जरी का परिणाम घुटकी के दोनों सिरों के साथ-साथ फेफड़ों की स्थिति के बीच की दूरी पर निर्भर करता है। इसमें बच्चा लार को निगल नहीं सकता है इसलिए ट्रेकिआ के ऊपर लार के लगातार स्राव का खतरा रहता है। घुटकी और श्वासनली के बीच अपूर्ण, असामान्य संचार से भी फेफड़ों के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इस बार कोविद -19 ने ऐसी गंभीर सर्जरी को और अधिक चुनौतीपूर्ण बना दिया। 
सौभाग्य से इस बच्चे को अब सर्जरी या कोविड -19 से जुड़ी कोई समस्या नहीं है। बच्चे को वेंटिलेटर की भी जरूरत नहीं होती है। बाल रोग विशेषज्ञों और बाल रोग विशेषज्ञों की क्षमता ने इस बच्चे को पुनर्जीवित किया है। सिविल अधीक्षक डॉ जे वी मोदी ने कहा कि पिछले एक साल में सिविल अस्पताल में कई बहुत ही जटिल और दुर्लभ सर्जरी सफलतापूर्वक की गई है। इस प्रकार की जटिल सर्जरी एक दृश्य उदाहरण प्रस्तुत करती है।
Tags: