दो बहनों की प्रेम कहानी; किडनी दान कर जीवनदान दिया!

दो बहनों की प्रेम कहानी; किडनी दान कर जीवनदान दिया!

अपनी छोटी बहन की बेटी की बात सुनकर आई प्रेरणा, परिवार ने भी किया समर्थन

आज के युग में जहां भाई-बहन और दो भाइयों के बीच होने वाले झगड़े आए दिन देखने मिलते है। उसी बीच सूरत में एक अनोखा किस्सा सामने आया है। जहां बड़ी बहन ने अपनी छोटी बहन को किडनी का दान देकर नवजीवन दिया है। 
एक महीने मिली थी किडनी फेल होने की जानकारी
मूल सौराष्ट्र के और अमरोली में रहने वाली 36 वर्षीय धमाबेन को पिछले डेढ़ साल से किडनी की दवा चालू है। एक महीने पहले हुई जांच में पता चला की उनकी दोनों किडनियाँ फेल हो चुकी है और तब से ही वह लगातार डायलिसिस पर थी। डॉक्टर ने परिवार के सदस्यों से किडनी ट्रांसप्लांट की सलाह दी थी। इस दौरान उसकी बड़ी बहन दमयंती ने अपनी बहन की जान बचाने के लिए अपनी किडनी देने की तैयारी बताई थी। सौभाग्य से उनकी किडनी मैच हो गई थी। 
अपनी तरह का पहला किस्सा
एक सप्ताह पहले उनकी किडनी उनकी छोटी बहन में ट्रांसप्लांट की गई थी। फिलहाल दोनों बहन स्वस्थ है। अस्पताल के डॉक्टरों ने कहा की एक बहन ने किडनी का दान देकर दूसरी बहन की जान बचाई हो, ऐसा यह संभवत: पहला केस है। किडनी डोनेट कर के दमयंती सूरत के अपने घर आ गए है। जबकि धमाबेन फिलहाल डेढ़ महीने तक अहमदाबाद रहेंगी। 
दमयंती बेन ने कहा की उनकी छोटी बहन की सात साल की बेटी ने एक बार अपनी माँ से उसकी एक किडनी ले लेने कहा था। जिससे की वो दोनों साथ जी सके। यह सुनकर उसे अपनी बहन को किडनी देने का विचार आया। इस निर्णय में उनके पति सहित सभी ने दमयंतीबेन का काफी साथ दिया। उनके पति अशोकभाई ने कहा की उनकी साली को हफ्ते में दो बार डायलिसिस करवाना पड़ता था। उनके बुजुर्गों ने उनके गाँव में ही किए गए ट्रांसप्लांट के उदाहरण देकर उन्हें प्रोत्साहित किया था। 
Tags: 0