आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 : हारते-हारते जीती ऑस्ट्रेलिया, बेहद करीबी मामले में अफगानिस्तान की चार रनों से हुई हार

आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 : हारते-हारते जीती ऑस्ट्रेलिया, बेहद करीबी मामले में अफगानिस्तान की चार रनों से हुई हार

अगर रशीद के बल्ले से निकल जाते दो सिक्स तो ऑस्ट्रेलिया हो जाती विश्व कप से बाहर, अफगानिस्तान का जुझारू प्रदर्शन

ऑस्ट्रेलिया ने चल रहे आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 में आज 38वां मैच एडिलेड में खेला गया। इस  रोमांचक मैच में वर्तमान आईसीसी टी20 विश्व कप विजेता ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को चार रन से हरा कर सेमीफाइनल की अपनी उम्मीदों को कायम रखा है। ऑस्ट्रेलिया की जीत से श्रीलंका को नुकसान हुआ है और अफगानिस्तान के हराने के साथ-साथ श्रीलंका सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गई है। अपने मस्ट विन मैच में टॉस हारने के बाद बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान के सामने जीत के लिए 168 रनों का लक्ष्य रखा था। इस स्कोर का पीछा करते हुए अफगानी टीम निर्धारित 20 ओवर में 164 ही रन बना पाई। 

अफगानिस्तान ने दिखाया दम, ऑस्ट्रेलिया के हौसले परस्त


इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान ने जुझारू प्रदर्शन किया। एक अच्छी शुरुआत के बाद टीम लड़खड़ा गई। हालांकि रशीद खान ने अंत में कुछ बढ़िया शॉट लगाये पर वो भी निश्चित स्कोर से महज 5 रन पीछे रह गये। अफगानिस्तान के लिए गुरबाज ने 17 गेंदों पर 30 रन बनाए। एक समय तो ऐसा लग रहा था जैसे अफगानिस्तान इस मैच को जीत जाएगी पर ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर  जैम्पा ने ऑस्ट्रेलिया की वापसी करवाई है। उन्होंने गुलबदीन नाइब के 39 रन पर रन आउट होते ही इब्राहिम जादरान को 26 के निजी स्कोर पर पवेलियन भेज दिया। फिर इसी ओवर में नजीब जादरान भी बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। राशिद खान ने अंत में जरूर 23 गेंदों पर 48 रनों की नाबाद तूफानी पारी खेली, मगर वह टीम को नहीं जीता पाए। अफगानिस्तान के लिए राशिद के अलावा रहमनुल्लाह गुरबाज ने 30 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के लिए ज़ेम्पा और हेज़ल्वूड ने दो-दो विकेट चटकाए।

ऑस्ट्रेलिया को चाहिए थी बड़ी जीत


वहीं ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया के लिए मैक्सवेल ने नाबाद अर्धशतक जड़ा। उन्होंने 32 गेंदों में 52 रन बनाएं। उनके अलावा मिशेल मार्श ने 45, वॉर्नर और स्टॉयनिस ने 25-25 रन बनाए। वहीं अफगानिस्तान के लिए अफगानिस्तान के लिए नवीन उल हक ने सबसे अधिक तीन विकेट चटकाए। इस मैच ऑस्ट्रेलिया के पांच मैच में सात अंक हो गए हैं। नेट रन रेट के मामले में ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड को पछाड़ना के लिए अफगानिस्तान को 106 रन से पहले रोकना था, मगर गत चैंपियन टीम ऐसा नहीं कर पाई। अफगानिस्तान पर जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया का नेट रन रेट -0.17 का है। न्यूजीलैंड के भी पांच मैच में सात अंक हैं। वह बेहतर नेट रनरेट के आधार पर ऑस्ट्रेलिया से आगे है।

जीत के बाद भी ऑस्ट्रेलिया पर संकट बरकार, कल होगा निर्णय


गौरतलब है कि इस जीत के बाद भी ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल का टिकेट नहीं मिला। अब ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए कल इंग्लैंड के खिलाफ श्रीलंका की जीत की दुआ मांगनी होगी। अगर लंकाई टीम मैच जीत जाती है तो वह इंग्लैंड को बाहर कर देगी और श्रीलंका तो आज मैच के परिणाम के साथ ही पहले ही बाहर हो चुका है। वहीं इंग्लैंड के चार मैच में पांच अंक हैं। अगर कल का मैच इंग्लैंड जीतता है तो उसके सात अंक हो जाएंगे और वह बेहतर नेट रनरेट के आधार पर सेमीफाइनल में पहुंचा जाएगा।
Tags: