आईसीसी T20 वर्ल्ड कप 2022 : एशिया के शेर हुए कीवी के आगे ढ़ेर, न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 65 रन से हराया

आईसीसी T20 वर्ल्ड कप 2022 : एशिया के शेर हुए कीवी के आगे ढ़ेर, न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 65 रन से हराया

पूरी श्रीलंका की टीम मिलकर भी न्यूजीलैंड के फिलिप्स के स्कोर की बराबरी नहीं कर पाई, फिलिप्स ने जड़ा इस टूर्नामेंट का दूसरा शतक, न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने बरपाया कहर

आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 के सुपर 12 में आज के ग्रुप 1 के इकलौते मुकाबले में न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 65 रन से हराकर सेमीफाइनल के लिए अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में हुए इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने 20 ओवर में सात विकेट गंवाकर 167 रन बनाए। जवाब में श्रीलंका की पूरी टीम 19.2 ओवर में 102 रन पर सिमट गई। न्यूजीलैंड के लिए पहले इस मैच में ग्लेन फिलिप्स ने शानदार 64 गेंदों पर 10 चौके और 4 छक्कों की मदद से 104 रन की शतकीय पारी खेली। इसके बाद गेंदबाजों के सामने श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए।

न्यूजीलैंड के लिए फिलिप्स ने जड़ा सैकड़ा


आपको बता दें कि अपने पहले मैच में मेजबान और वर्तमान टी20 विजेता ऑस्ट्रेलिया को पीटने के बाद श्रीलंका के खिलाफ टीम खेलने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम ने पावरप्ले के अंदर 15 रन पर तीन विकेट गंवा दिये थे। इसके बाद ग्लेन फिलिप्स ने टूर्नामेंट का दूसरा और न्यूजीलैंड के लिए पहला शतक लगते हुए 104 रन की धुंआधार पारी खेली। उनका साथ देते हुए इस टी20 वर्ल्ड कप में अपना पहला मैच खेल रहे डेरिल मिशेल ने 22 रन बनाए। श्रीलंका के लिये  रजीता ने दो विकेट जबकि धनंजय डि सिल्वा, लाहिरू कुमारा और वानिंदु हसारंगा डि सिल्वा ने एक एक विकेट प्राप्त किया।

कैसी रही श्रीलंकाई पारी


लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम कभी लय में नजर ही नहीं आई। श्रीलंका की बल्लेबाजी इतनी खराब थी कि श्रीलंका की पूरी टीम 19.2 ओवर में 102 रन पर सिमट गई। श्रीलंका के नौ बल्लेबाज तो दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके। श्रीलंका की आधी टीम सातवें ओवर तक महज 24 रन के स्कोर पर पवेलियन में बैठ गयी थी। एक समय लग रहा था कि टीम 70 का आंकड़ा भी नहीं छू पाएंगी, लेकिन इसके बाद भानुका राजपक्षे ने कप्तान दासुन शनाका के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 34 रन की साझेदारी निभाई। कप्तान दसुन शनाका 32 गेंदों में 35 रन बनाकर वहीं राजपक्षे 22 गेंदों में 34 रन बनाकर आउट हुए। न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बोल्ट ने घातक गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 13 रन देकर चार विकेट झटके। वहीं, मिचेल सैंटनर और ईश सोढ़ी को दो-दो विकेट मिले। टिम साउदी और लोकी फर्ग्यूसन को एक-एक विकेट मिला।

क्या हैं दोनों टीमों के लिए सेमीफाइनल के समीकरण


गौरतलब है कि इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड ने तीन मैचों में पांच अंक और +3.850 नेट रन रेट के साथ ग्रुप 1 में पहले स्थान पर काबिज है और इसका सेमीफाइनल जाने का राह बहुत आसान दिखाई दे रहा है। वहीं दूसरी ओर तीन मैचों में एक जीत और दो हार के साथ दो अंक लिए श्रीलंका के लिए आगे का सफर बहुत कठिन हो चला है।
Tags: