दिलचस्प होते जा रहा हैं नकली मिस्टर बीन वाला मामला, जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री भी इस मामले में कूदे

दिलचस्प होते जा रहा हैं नकली मिस्टर बीन वाला मामला, जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री भी इस मामले में कूदे

जानिए क्या हैं ये सारा मामला, क्या लिखा जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति ने और क्या मिला उन्हें पाकिस्तानी प्रधानमंत्री से जवाब

जिम्बाब्वे ने कल आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 के ग्रुप 2 में हुए मुकाबले में बड़ा उलटफेर करते हुए पाकिस्तान को 1 रन से बुरी तरह से हरा दिया। इस हार के बाद पाकिस्तान की टीम पर सेमीफाइनल की रेस से बाहर होने का खतरा मंडराने लगा है। टॉस जीतने के बाद जिम्बाब्वे ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए जिम्बाब्वे ने पाकिस्तान के सामने 131 रन का लक्ष्य रखा। इसके जवाब में पाकिस्तान आठ विकेट खोकर 129 रन ही बना पाया और 1 रन से बुरी तरह से हार गया। पाकिस्तान को जीत के लिए आखिरी गेंद में तीन रन चाहिए थे, लेकिन शाहीन अफरीदी एक रन ही बना पाए और पाकिस्तान की टीम को ये झटका लग गया। 

सोशल मीडिया पर ट्रेंड होने लगा ये मुद्दा


आपको बता दें कि जिम्बाब्वे की इस जीत के बाद सोशल मीडिया और ट्विटर पर जिंबाब्वे ट्रेंडिंग पर आ गया। हालांकि एक बात गौर करने वाली थी इस मैच के अलावा एक और मुद्दा था जिसको लेकर जिंबाब्वे के फैंस पाकिस्तान को कोस रहे थे। ये ट्रेंड था नकली बीन! ये मामला उस वक्त और दिलचस्प हो गया जब दोनों देशों के शीर्ष के नेताओं ने भी अपनी हिस्सेदारी दे दी। जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति इमरसन डैमबुडजो मनांगाग्वा भी शामिल हो गए। जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति ने ट्वीट किया कि जिम्बाब्वे की क्या शानदार जीत है। इसके लिए बधाई हो। फिर उन्होंने पाकिस्तान से मजे लेते हुए कहा कि अगली बार असली मिस्टर बीन भेजना। इस पर राष्ट्रपति के इस ट्वीट का पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने जवाब दिया और कहा कि हमारे पास असली मिस्टर बीन शायद नहीं हो सकता, मगर हमारे पास असली क्रिकेट स्पिरिट है और हम पाकिस्तानियों को वापसी की फनी आदत है। जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति के इस ट्वीट ने पाकिस्तान की हरकत की पोल भी खोल दी।

क्या है मिस्टर बीन विवाद


ये सब उस समय शुरू हुआ जब पीसीबी ने ट्विटर पर अपने खिलाड़ियों के अभ्यास के समय की कुछ तस्वीरें पोस्ट की। वहीं इस तस्वीर पर जिम्बाब्वे के एक क्रिकेट फैन ने कमेंट करते हुए लिखा कि अपने देश के नागरिक के तौर पर हम तुम्हें कभी माफ नहीं करेंगे। तुमने एक बार असली के जगह नकली पाकिस्तानी मिस्टर बीन दिखा दिया था। उस फैन ने आगे लिखा "हम इस विवाद को मैदान पर देखेंगे। दुआ करो की कल बारिश तुम्हें बचा ले।"

6 साल पुराना है विवाद


विवाद की जड़ तक जाए तो इस पूरे विवाद की शुरूआत 6 साल पहले हुई थी। साल 2016 में हरारे कृषि शो के दौरान पाकिस्तान ने नकली मिस्टर बीन को जिम्बाब्वे भेज दिया था। पाकिस्तान ने बीन जैसे दिखने वाले एक व्यक्ति आसिम मोहम्मद को नकली मिस्टर बीन बनाकर भेजा था। वहीं पाकिस्तान के इस नकली बीन के शो के लिए 10 डॉलर का शुल्क भी लिया गया था। पाकिस्तान की इस हरकत से जिम्बाब्वे के फैंस आज भी काफी नाराज हैं। उन्होंने इस घटना को लेकर कहा कि हम इसका बदला मैच से लेना चाहते हैं और पाकिस्तान के इस घटिया करतूत के बारे में सबको अवगत करा रहे हैं। इस हकीकत के सामने आने के बाद पाकिस्तान को 10 डॉलर का जुर्माना भी देना पड़ा था। तभी से जिम्बाब्वे पाकिस्तान से काफी नाराज है।
Tags: