क्रिकेट : कोहली को खूब भाता है टी२० विश्वकप में पाकिस्तान, पांच में से चार पारियों में जड़े हैं अर्द्धशतक, मात्र एक बार ही पाकिस्तानी गेंदबाज कर सके हैं आउट

क्रिकेट : कोहली को खूब भाता है टी२० विश्वकप में पाकिस्तान, पांच में से चार पारियों में जड़े हैं अर्द्धशतक, मात्र एक बार ही पाकिस्तानी गेंदबाज कर सके हैं आउट

रविवार को भी चेस मास्टर कोहली का वन मैन शो चला, टीम इंडिया बेहद मुश्किल परिस्थिति से निकाला

विराट कोहली को किंग कोहली कहा जाता है। इसके अलावा क्रिकेट के मैदान पर विराट कोहली को 'चेज मास्टर' कहा जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि कई ऐसे मौके आये जहाँ कोहली के बल्ले ने रन नहीं आग उगले हैं।  ऐसा एक बार फिर हुआ रविवार को जब टी20 विश्वकप २०२२ में भारत का सामना पाकिस्तान से हुआ और भारत की स्थित हार वाली बन गई। इसके बाद तो हमकों कोहली का वो रूप देखने को मिला जिसके लिए उनको जाना जाता है। कोहली ने रविवार को टीम इंडिया बेहद मुश्किल परिस्थिति से निकाला। एक वक्त भारत ने 31 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद कोहली ने हार्दिक पांड्या के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 113 रन की साझेदारी निभाई। यह पाकिस्तान के खिलाफ किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। इस मैच में विराट कोहली ने 53 गेंदों पर नाबाद 82 रन बनाकर टीम इंडिया को जीत दिलाई। हार्दिक ने भी 37 गेंदों में 40 रन की पारी खेली।  मैच के बाद विराट कोहली पाकिस्तान के खिलाफ अपनी इस पारी को बेस्ट बताया। हालांकि, इससे पहले वह टी20 वर्ल्ड कप 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली 82 रनों की नाबाद पारी को बेस्ट मानते थे।

टी20 वर्ल्ड कप पाकिस्तान के खिलाफ कोहली के उगला है आग


आपको बता दें कि मात्र रविवार को ही नहीं बल्कि विराट कोहली का बल्ला हर टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ जमकर बोलता आया है। हर टी20 विश्व कप में जब भी भारत और पाकिस्तान का सामना हुआ है और टीम इंडिया में कोहली है उन्होंने पाकी गेंदबाजों को दिन में तारे दिखा दिए हैं। कोहली का पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप में बैटिंग औसत 300 के पार पहुंच गया है। जबकि स्ट्राइक रेट 132.75 का है। बहरहाल, कोहली का पाकिस्तान के खिलाफ बैटिंग औसत के मामले में महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन भी फीके नजर आते हैं। टी20 वर्ल्ड कप में लक्ष्य का पीछा करते हुए विराट कोहली का औसत 270.50 का है। उन्होंने लक्ष्य का पीछा करते हुए 22 पारियों में कुल 541 रन बनाए हैं।

पाकिस्तान के खिलाफ पांच पारियों में से चार में नाबाद रहे कोहली, जड़ा चार अर्द्धशतक


टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ विराट कोहली के रिकार्ड की बात करें तो अब तक विराट कोहली 5 बार पाकिस्तान के खिलाफ खेले हैं, लेकिन पाकिस्तानी गेंदबाज महज एक बार पूर्व भारतीय कप्तान को आउट कर पाए हैं। पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप 2021 में शाहीन अफरीदी ने विराट कोहली को आउट किया था। टी20 वर्ल्ड कप 2021 में जब भारत और पाकिस्तान की टीम आमने-सामने हुई थी, उस मैच में विराट कोहली ने 57 रनों की पारी खेली थी। यह मैच दुबई में खेला गया था। टी20 वर्ल्ड कप 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ विराट कोहली ने 78 रनों की नाबाद पारी खेली थी, इसके बाद 2014 और 2016 में उन्होंने क्रमश: 36* और 55* रन बनाए थे। 

पाकिस्तान के खिलाफ पहली बार खेलते दिखे कोहली

 
कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप में सबसे पहला मैच 2012 में कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में खेला था। उस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 19.4 ओवर में 128 रन बनाए थे। जवाब में गौतम गंभीर खाता खोले बिना वहीं, वीरेंद्र सहवाग 29 रन बनाकर चलते बने थे। इसके बाद विराट कोहली ने 61 गेंदों में 78 रन की नाबाद पारी खेली। अपनी पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाए। इसके अलावा युवराज सिंह 16 गेंदों में 19 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत ने 17 ओवर में दो विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया था।

दूसरी बार फिर पाकिस्तानी गेंदबाजों को कोहली ने धोया


टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ कोहली ने दूसरा मैच 2014 में मीरपुर में खेला था। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 20 ओवर में सात विकेट गंवाकर 130 रन बनाए थे। जवाब में भारत के 65 रन तक शिखर धवन (24), रोहित शर्मा (30) और युवराज सिंह (1) के विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद विराट कोहली ने सुरेश रैना के साथ मिलकर टीम इंडिया को सात विकेट से जीत दिलाई थी। कोहली 32 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 36 रन और रैना ने 28 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 35 रन की पारी खेली थी।

फिर 2016 में फिर पाकिस्तान से हुआ विराट कोहली का सामना


आईसीसी टी20 विश्व कप टूर्नामेंट में कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ तीसरा मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में 2016 में खेला था। इस मैच में बारिश से बाधित इस मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 18 ओवर में पांच विकेट गंवाकर 118 रन बनाए थे। जवाब में भारत ने 23 रन तक रोहित शर्मा, शिखर धवन और सुरेश रैना के विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद कोहली ने युवराज सिंह के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 61 रन की साझेदारी निभाई थी। युवराज 23 गेंदों में 24 रन बनाकर आउट हुए थे। आखिर में कोहली ने धोनी के साथ मिलकर टीम इंडिया को जीत दिलाई थी। कोहली 37 गेंदों में सात चौके और एक छक्के की मदद से 55 रन और धोनी नौ गेंदों में 13 रन बनाकर नाबाद रहे थे।

2021 टी20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली


2021 टी20 वर्ल्ड कप में भी भारत-पाकिस्तान की टीमें आमने सामने थीं। इस मैच में कोहली अपनी कप्तानी में मैच खेल रहे थे। सुपर-12 के मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में सात विकेट गंवाकर 151 रन बनाए थे। छह रन तक भारत ने रोहित और केएल राहुल के विकेट गंवा दिए थे। वहीं, सूर्यकुमार भी 11 रन बनाकर चलते बने थे। इसके बाद कोहली ने पंत के साथ मिलकर पारी संभाली थी। कोहली 49 गेंदों में 57 रन बनाकर आउट हुए थे। अपनी पारी में उन्होंने पांच चौके और एक छक्का लगाया था। वहीं, पंत ने 39 रन की पारी खेली। जवाब में पाकिस्तान ने 10 विकेट से जीत हासिल की थी। यह किसी भी वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत की पाकिस्तान के खिलाफ पहली हार थी।


बताते चले कि रन मशीन कोहली के नाम एक और अनोखा रिकॉर्ड दर्ज है, विराट एकमात्र बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में दो बार प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट (2014 और 2016) का खिताब भी जीता है।