टी20 विश्व कप 2022 : टूर्नामेंट के दूसरे दिन भी हुआ बड़ा उलटफेर, स्कॉटलैंड ने पूर्व विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज को हराया

टी20 विश्व कप 2022 : टूर्नामेंट के दूसरे दिन भी हुआ बड़ा उलटफेर, स्कॉटलैंड ने पूर्व विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज को हराया

स्कॉटलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में पांच विकेट गंवाकर 160 रन बनाए, वेस्टइंडीज की टीम 18.3 ओवर में 118 रन पर सिमट गई

कल से आईसीसी टी20 विश्व कप के क्वालीफ़ायर राउंड की शुरुआत हो चुकी है और इस टूर्नामेंट के पहले ही दिन एक बड़ा उलटफेर देखने को मिला। कल हाल ही की एशिया कप विजेता टीम श्रीलंका को नामीबिया के सामने हार का सामना करना पड़ा। आज टूर्नामेंट के दूसरे दिन भी इस क्रम चलता रहा। आज दो बार के विश्व विजेता वेस्टइंडीज को स्कॉटलैंड के हाथों करारी मात झेलनी पड़ी। क्वालिफाइंग राउंड में होबार्ट में स्कॉटलैंड ने दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज को 42 रन से हरा दिया है।

स्कॉटलैंड की शानदार बल्लेबाजी


मैच में पहले वेस्टइंडीज के कप्तान निकोलस पूरन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। स्कॉटलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में पांच विकेट गंवाकर 160 रन बनाए। स्कॉटलैंड के लिए जॉर्ज मुंसी ने 53 गेंदों में 66 रन की पारी खेली। मुंसी और माइकल जोन्स ने पहले विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी निभाई। वेस्टइंडीज की ओर से अल्जारी जोसेफ और जेसन होल्डर ने दो-दो विकेट लिए। वहीं, ओडियन स्मिथ को एक विकेट मिला।

अच्छी शुरुआत के बाद लड़खड़ाई वेस्टइंडीज


इसके बाद इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की शुरुआत तो अच्छी रही पर पूरी टीम 18.3 ओवर में 118 रन पर सिमट गई। एक समय टीम का स्कोर एक विकेट पर 53 रन से टीम लड़खड़ा गई और स्कोर 8 विकेट पर 79 रन हो गया। यानी टीम ने 7 विकेट सिर्फ 26 रन पर खो दिए। विंडीज के 7 बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंच सके। वेस्टइंडीज के लिए जेसन होल्डर ने सबसे अधिक 38 रन बनाए, वहीं बाएं हाथ के स्पिनर मार्क वाट ने 4 ओवर में 12 रन देकर 3 विकेट लिए। वहीं, ब्रैड व्हील और माइकल लीस्क को दो-दो विकेट मिले। जोश डेवी और साफयान शरीफ को एक-एक विकेट मिला।

वेस्टइंडीज की राह मुश्किल, पिछले विश्व कप की तरह ही बाहर होने का खतरा


अब इस उलटफेर के बाद का समीकरण वेस्टइंडीज के लिए कठिन हो गया है। वेस्टइंडीज को सुपर 12 चरण में जगह बनाने की दौड़ में बने रहने के लिए अब बुधवार को जिंबाब्वे को हर हाल में हराना होगा। दूसरी तरफ रिची बेरिंगटन की अगुआई वाली टीम को सुपर 12 चरण में जगह बनाने के लिए अपने यूरोपीय प्रतिद्वंद्वी आयरलैंड को हराना होगा। दो बार की तो20 विश्व चैंपियन टीम पिछले संस्करण में भी क्वालीफ़ायर राउंड से आगे नहीं बढ़ पाई थी।
Tags: Cricket