महिला क्रिकेट : भारत ने श्रीलंका को 8 विकेट से हारते हुए सातवीं बार जीता एशिया कप

महिला क्रिकेट : भारत ने श्रीलंका को 8 विकेट से हारते हुए सातवीं बार जीता एशिया कप

पूरे टूर्नामेंट में सिर्फ एक मैच हारी भारतीय टीम, फाइनल में एकतरफा मुकाबले में भारत की आसान सी जीत

आज भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए फाइनल मुकाबले के साथ ही बांग्लादेश में चल रहे महिला एशिया कप के आठवें संस्करण का समापन हुआ। इस मैच के साथ ही भारत ने अपनी बादशाहत वापस हासिल करते हुए सातवीं बार एशिया कप को अपने नाम किया। इससे पहले सात बार खेले गए एशिया कप में भारत छः बार जीत चुका था। वहीं पिछले संस्करण में बांग्लादेश ने भारत को हराकर खिताब पर कब्जा किया था।

भारतीय गेंदबाजों के आगे श्रीलंकाई बल्लेबाज बेबस


इस पूरे टूर्नामेंट में शानदार खेल दिखाने वाली हरमनप्रीत कौर की भारत हॉट फेवरेट थी। खिताबी मुकाबले में हरमनप्रीत कौर के नेतृत्व वाली भारतीय टीम ने गेंदबाजों के अद्भुत प्रदर्शन के बाद स्मृति मंधाना के विस्फोटक अर्द्धशतक की बदौलत श्रीलंका को को आठ विकेट से मात दी। सिलहेट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम पर खेले गए मैच में पहले श्रीलंका ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने उनके फैसले को गलत ठहराते हुए टीम की कमर तोड़ दी। श्रीलंका ने 9 रन पर ही दो विकेट गंवा दिए थे और यह दोनों ही रनआउट हुए। इसके बाद भारत के लिए तेज गेंदबाज रेणुका सिंह ने 3 खिलाड़ियों को शिकार बनाकर श्रीलंकाई टीम पूरी तरह घुटनों पर ला दिया। साथ ही  बाकी काम स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ और स्नेह राणा ने कर दिया। इन दोनों ने 2-2 विकेट अपने नाम किए। 

भारत ने आसानी से हासिल किया लक्ष्य


भारत की कसी गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण के बाद श्रीलंका ने भारत को 20 ओवर में 66 रन का लक्ष्य दिया, जिसे भारत ने 8.3 ओवर में ही हासिल कर लिया। धाकड़ सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने शुरुआत से ही बड़े शॉट खेलना शुरू कर दिए थे। स्मृति ने कप्तान हरमनप्रीत कौर के साथ तीसरे विकेट के लिये 36 रन की साझेदारी करके भारत को आसान जीत दिलाई। स्मृति ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 25 गेंदों पर छह चौकों और तीन छक्कों के साथ नाबाद 51 रन बनाए। राजेश्वरी गायकवाड़ को प्लेयर ऑफ दा मैच और टूर्नामेंट में सबसे अधिक विकेट लेने वाली दीप्ति शर्मा को प्लेयर ऑफ दी टूर्नामेंट चुना गया। 

आठ में से साथ बार भारत के नाम रहा है एशिया कप


गौरतलब है कि यह महिला एशिया कप का आठवां आयोजन था, जबकि भारत की यह सातवीं जीत है। भारत ने महिला एशिया कप चार बार एकदिवसीय प्रारूप में जीता है, जबकि तीन बार टी20 प्रारूप में विजय हासिल की है। इस टूर्नामेंट में भी भारत का प्रदर्शन शानदार रहा। पाकिस्तान के सामने करीबी मुकाबले में मिली हार के अलावा भारत ने अपने सभी मुकाबले बड़े अंतर से जीता था। सेमीफाइनल में भी भारत ने अपना पहला सेमीफाइनल खेल थी थाईलैंड को करारी मात दी थी।
Tags: Asia Cup