क्रिकेट : टी20 विश्व कप की तैयारी के तहत भारत से खेलने आई ऑस्ट्रेलिया के टीम से गायब है प्रमुख खिलाड़ी

क्रिकेट : टी20 विश्व कप की तैयारी के तहत भारत से खेलने आई ऑस्ट्रेलिया के टीम से गायब है प्रमुख खिलाड़ी

वर्ल्ड कप से ठीक पहले इस सीरीज को वर्ल्ड कप की तैयारी मानी जा रही है लेकिन इस पर भी ऑस्ट्रेलिया ने अपने खास खिलाड़ियों के टीम में नहीं किया शामिल

साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप होना है। इससे पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी। इस श्रृंखला का पहला मैच 20 सितंबर को मोहाली में खेला जाएगा। वर्ल्ड कप से ठीक पहले इस सीरीज को वर्ल्ड कप की तैयारी मानी जा रही है। ऐसे में अनुमान था कि दोनों टीमें अपनी सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग 11 के साथ मैदान में जाएंगी, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपने 4 स्टार खिलाड़ियों को टीम के साथ भारत नहीं भेजा था। ये चार खिलाड़ी हैं- डेविड वार्नर, मिशेल मार्श, मिशेल स्टार्क और मार्कस स्टोइनिस। कहा जा रहा है कि वार्नर इस सीरीज में आराम दिया गया है जबकि अन्य तीन खिलाड़ी मार्श, स्टार्क और स्टोइनिस चोटिल हैं। हालांकि कुछ दिन पहले ही ये खिलाड़ी न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में खेल रहे थे और अब इनका अचानक चोटिल हो जाने वाली बात समझ से परे है।

ऑस्ट्रेलिया नहीं करना चाहती अपनी रणनीति का खुलासा


आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया की टीम 2021 में हुए टी20 वर्ल्ड कप की चैंपियन है। इस बार यह मेगा टूर्नामेंट उनके घर पर होने जा रहा है। इस तरह वे किसी भी हाल में ट्रॉफी जीतना चाहेंगे। इस बार भारत को विश्व कप जीतने का दावेदार माना जा रहा है। ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई टीम नहीं चाहती कि भारतीय टीम को सीरीज के दौरान अपने प्रमुख खिलाड़ियों की प्लानिंग के बारे में पता चले। इसी वजह से माना जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया ने अपने चार मैच विनर्स को भारत आने से रोका है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपना आखिरी मैच 11 सितंबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। इस मैच में मिचेल स्टार्क टीम का हिस्सा थे और उन्होंने 9।5 ओवर गेंदबाजी की। उन्होंने 60 रन दिए और 3 विकेट भी लिए, लेकिन बताया गया कि वह भारत के खिलाफ सीरीज में चोटिल हो गए थे।

अहम खिलाड़ियों के बिना ही खेल रही ऑस्ट्रेलिया


अनुभवी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविस वार्नर को भी सीरीज से आराम दिया गया है। उनके कहने पर कैमरन ग्रीन को टीम का हिस्सा बनाया गया है। ग्रीन भारत के खिलाफ सीरीज खेलेंगे, लेकिन विश्व कप टीम का हिस्सा नहीं हैं। 2021 में ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप जिताने में अहम भूमिका निभाने वाले मिचेल मार्श भी सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे। उन्होंने अपना आखिरी मैच 28 अगस्त को खेला था। ऑस्ट्रेलियाई बोर्ड ने कहा कि वह घायल हो गया था। वह विश्व कप टीम का हिस्सा हैं। टीम के एक और अहम खिलाड़ी मार्कस स्टोइनिस भी सीरीज से बाहर हो गए हैं। कहा जाता है कि उनकी मांसपेशियों में तनाव होता है। जब उन्होंने अपना आखिरी मैच भी न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था।

खिलाड़ियों को तरोताजा रखना चाहता है ऑस्ट्रेलिया

गौरतलब है कि ये चारों खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के लिए कई बार खुद को साबित कर चुके हैं। डेविड वॉर्नर पिछले टी20 वर्ल्ड कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे थे। वहीं, मिचेल स्टार्क 2015 वनडे वर्ल्ड कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट रहे हैं। मिचेल मार्स और मार्कस स्टोइनिस को ऑस्ट्रेलिया का तुरुप का पत्ता माना जाता है क्योंकि वे ऑलराउंडर हैं। इसलिए वर्ल्ड कप से पहले ऑस्ट्रेलिया इन चारों खिलाड़ियों को भारत जैसी मजबूत प्रतिद्वंद्वी टीम के खिलाफ मैदान में नहीं उतारना चाहता। साथ ही ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने स्टार खिलाड़ियों को थकने नहीं देना चाहती है। खिलाड़ी तरोताजा रहेंगे तो बेहतर प्रदर्शन करेंगे। हाल ही में अफगानिस्तान को एशिया कप में लगातार दो दिनों में 2 मैच खेलते हुए देखा गया था। उन्होंने पहले मैच में पाकिस्तान को अच्छी चुनौती दी, लेकिन दूसरे दिन भारत के खिलाफ उनके खिलाड़ी थके हुए दिखे।
Tags: Australia