क्रिकेट : पाकिस्तान के खिलाफ हार के बाद क्या कहते हैं समीकरण, क्या फाइनल में पहुंचेगी टीम इंडिया, देखिये

क्रिकेट : पाकिस्तान के खिलाफ हार के बाद क्या कहते हैं समीकरण, क्या फाइनल में पहुंचेगी टीम इंडिया, देखिये

सुपर-4 में हर टीम को 3-3 मैच खेलने होते हैं, टीम इंडिया को 6 सितंबर को दूसरे मैच में श्रीलंका से और 8 सितंबर को आखिरी मैच में अफगानिस्तान से भिड़ना है

कल टीम इंडिया को वर्तमान एशिया कप में पहली हार का सामना करना पड़ा है। एशिया कप 2022 के सुपर-4 मैच में पाकिस्तान ने भारत को 5 विकेट से बुरी तरह हरा दिया। इससे पहले ग्रुप राउंड में भारत ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया था। सुपर-4 में हर टीम को 3-3 मैच खेलने होते हैं। ऐसी स्थिति में हार के बाद भारत के फाइनल में पहुंचने का समीकरण इस प्रकार है। एशिया कप में भारतीय टीम का रिकॉर्ड शानदार रहा है। उन्होंने यह खिताब सबसे ज्यादा 7 बार जीता है। वहीं श्रीलंका ने 5 बार एशिया कप जीता है जबकि पाकिस्तान ने इसे 2 बार जीता है। यह टूर्नामेंट का 15वां सीजन है।

अगर पाकिस्तान तीनों मैच जीत जाता है तो राह आसान हो जाएगी।

अभी की परिस्थियों पर गौर करें तो टीम इंडिया चाहेगी कि पाकिस्तान अपने बाकी बचे दोनों मैच जीत ले। ऐसे में टीम इंडिया के लिए अपने दोनों मैच जीतकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाने का रास्ता साफ हो जाएगा। ऐसे में उसके 4 अंक होंगे जबकि श्रीलंका के 2 और अफगानिस्तान के शून्य अंक होंगे। 

क्या बन रहे हैं आगे के समीकरण

आपको बता दें कि टीम इंडिया को 6 सितंबर को दूसरे मैच में श्रीलंका से और 8 सितंबर को आखिरी मैच में अफगानिस्तान से भिड़ना है। अगर टीम दोनों मैच जीत जाती है तो वह फाइनल की दौड़ में होगी। श्रीलंका ने पहले मैच में अफगानिस्तान को हराया। ऐसे में अगर वह भारत के खिलाफ हारता है और पाकिस्तान के खिलाफ जीतता है तो उसे भी 4-4 अंक मिलेंगे। इस बीच अगर पाकिस्तान की टीम अफगानिस्तान को हरा देती है तो तीनों टीमों के 4-4 अंक हो जाएंगे। ऐसे में टॉप-2 का फैसला रन रेट के आधार पर होगा।
वहीं एक और परिस्थिति ऐसी है कि पाकिस्तान की टीम अगर अपने बचे हुए मैचों में श्रीलंका और अफगानिस्तान को हरा देती है तो फाइनल में पहुंच जाएगी। वहीं अगर भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ जीतती है और अफगानिस्तान से हारती है तो तीनों टीमों के 2-2 अंक होंगे। ऐसे में यहां एक बार फिर रन रेट अहम होगा। लेकिन कप्तान रोहित शर्मा को यह स्थिति पसंद नहीं आएगी।

क्या रहा मैच का हाल

मैच की बात करें तो कल हुए मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने सात विकेट के नुकसान पर 181 रन बनाए। भारत के लिए विराट कोहली ने अर्द्धशतक लगाया। जवाब में पाकिस्तान ने एक गेंद बाकी रहते 5 विकेट से लक्ष्य हासिल कर लिया। पाकिस्तान के लिए मोहम्मद रिजवान ने 71 रन बनाए। इसके अलावा मोहम्मद नवाज ने भी 42 रनों की अहम पारी खेली। सुपर-4 की चार टीमों में से सिर्फ 2 टीमें ही फाइनल में जा सकेंगी।