क्रिकेट : कोहली को दिया गया है आराम या हो गई टीम से छुट्टी?

क्रिकेट : कोहली को दिया गया है आराम या हो गई टीम से छुट्टी?

लंबे समय से आउट ऑफ फॉर्म चल रहे कोहली को वेस्टइंडीज दौरे के लिए दिया गया आराम

भारत की क्रिकेट टीम इस समय इंग्लैंड में अपने क्रिकेट दौरे पर है। इसके बाद 17 जुलाई को भारत का इंग्लैंड दौरा खत्म होने के बाद खिलाड़ी सीधे वेस्टइंडीज के लिए रवाना होंगे। भारत 22 जुलाई से 7 अगस्त के बीच वेस्टइंडीज के साथ 3 वनडे और 5 टी20 मुकाबले खेलेगी। आखिरी दो मैच अमेरिका में खेले जाएंगे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने टी20 और एकदिवसीय श्रृंखला के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। खराब फॉर्म के शिकार कोहली को वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए टीम में शामिल नहीं किया गया है। वहीं कप्तान रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारत के ज्यादातर टी20 स्टार खिलाड़ी विंडीज के खिलाफ सीरीज खेलने वाले हैं। विशेष रूप से, बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने पहले घोषणा की थी कि इंग्लैंड का दौरा भारत को टी20 के अवसर ज्यादातर ऐसे खिलाड़ियों को देगा जो टी20 विश्व कप टीम में जगह बनाने के दावेदार हैं। ऐसे में कोहली को दी गई सहूलियत भी काफी सांकेतिक मानी जा रही है।
आपको बता दें कि बीसीसीआई ने एकदिवसीय श्रृंखला के बाद अब टी20 श्रृंखला के लिए भी विराट कोहली को आराम दिया है। हालांकि रोहित शर्मा टी20 खेलते नजर आएंगे. बीसीसीआई ने वनडे सीरीज के लिए 16 सदस्यीय भारतीय टीम का एलान करते हुए वनडे मैचों के लिए शिखर धवन को भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया है, वहीं रविंद्र जडेजा उपकप्तान रहेंगे. क्रिकेट प्रशंसकों का मानना है कि कोहली को चोट के कारण आराम दिया गया है। हालांकि, कुछ क्रिकेट प्रशंसकों के बीच इस बात को लेकर बहस चल रही है कि कोहली को चोट का हवाला देते हुए वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम से बाहर कर दिया गया है।
पूर्व कप्तान और खराब फॉर्म के शिकार विराट कोहली पिछले कुछ समय से भारतीय क्रिकेट जगत में चर्चा का केंद्र बने हुए हैं। भारत के दिग्गज कप्तान कपिल देव समेत पूर्व क्रिकेटरों ने आउट ऑफ फॉर्म कोहली को बाहर करने की वकालत की है। इसी बीच अचानक कोहली चोटिल हो गए। जब भारत इंग्लैंड के खिलाफ पहला एकदिवसीय मैच खेलने गया तो कोहली की प्लेइंग इलेवन से अनुपस्थिति स्पष्ट थी। जिस पर कप्तान रोहित ने सिर्फ इतना ही जवाब दिया कि वह पुरानी चोट से जूझ रहे हैं और हम उनकी हालत पर नजर रखे हुए हैं। हालांकि उन्हें दूसरे वनडे में टीम में मौका मिला।
कोहली के अलावा जसप्रीत बुमराह और चहल को सीरीज के लिए आराम दिया गया है, जबकि कुलदीप यादव, आर अश्विन और केएल राहुल ने वापसी की है। हालांकि दोनों खिलाड़ियों का खेलना उनकी फिटनेस पर निर्भर करेगा। आवेश खान, हर्षल पटेल और अर्शदीप सिंह को फिर से मौका मिला है। भारतीय चयनकर्ताओं ने टीम इंडिया में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया है। कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा के अलावा बिश्नोई के लिए इशान किशन, सूर्यकुमार, हुड्डा, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, पंत, हार्दिक पांड्या, जडेजा, अक्षर पटेल और आर अश्विन को भी मौका मिला है। जबकि भुवनेश्वर, अवेश, हर्षल और अर्शदीप तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी संभालेंगे।