क्रिकेट: रणजी मुकाबले में बंगाल ने रचा इतिहास, खेल मंत्री समेत टॉप 9 बल्लेबाजों ने बनाएं कम से कम 50 रन

क्रिकेट: रणजी मुकाबले में बंगाल ने रचा इतिहास, खेल मंत्री समेत टॉप 9 बल्लेबाजों ने बनाएं कम से कम 50 रन

बंगाल के लिए सुदीप कुमार घरामी ने सर्वाधिक 186 रन बनाए, जबकि ए मजूमदार ने 117 रन बनाए।, बाकी के सात बल्लेबाजों ने अर्धशतक जड़े

बंगाल और झारखंड के बीच खेले जा रहे रणजी ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में बंगाल ने एक नई उपलब्धि हासिल कर ली। रणजी ट्रॉफी क्वार्टर फाइनल मैच इतिहास बना गया है। बंगाल के सभी टॉप 9 बल्लेबाजों ने 50 या उससे ज्यादा रन बनाते हुए नया कीर्तिमान स्थापित किया है।
आपको बता दें कि बेंगलुरु में खेले जा रहे बंगाल और झारखंड के बीच खेले जा रहे क्वार्टर फाइनल मुकाबले में बंगाल ने अपनी पारी 773 पर घोषित की, जिसमें कुल सात खिलाड़ी आउट हुए। यानी 9 बल्लेबाज क्रीज पर मौजूद थे और सभी ने 50 या इससे ज्यादा रन बनाए। बंगाल के लिए सुदीप कुमार घरामी ने सर्वाधिक 186 रन बनाए, जबकि ए मजूमदार ने 117 रन बनाए।  इन दो शतकों के अलावा बाकी के सात बल्लेबाजों ने अर्धशतक जड़े। इन सभी खिलाड़ियों में 73 रन बनाने वाले पश्चिम बंगाल के खेल मंत्री मनोज तिवारी भी शामिल हैं।  उन्होंने महज 18 गेंदों में आठ छक्कों सहित 53 रन बनाए।  आकाश दीप ने रणजी ट्रॉफी में 300 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं।
गौरतलब है कि जैसे ही सायन मंडल ने बंगाल की ओर से अपना अर्धशतक पूरा किया वैसे ही क्रिकेट इतिहास में यह पहला मौका बन गया जब किसी घरेलू मैच की पहली पारी के आठ बल्लेबाजों ने पहली पारी में 50 या उससे अधिक रन बनाए थे। इसके बाद बंगाल की ओर से इससे भी बेहतर प्रदर्शन करते हुए 9वें बल्लेबाज यानि आकाशदीप ने भी अर्धशतक बनाया। ऐसे में यह भी अपने आप में पहला मौका बन गया जब किसी पारी के टॉप-9 बल्लेबाज ने प्रथम श्रेणी की पारी में 50 से अधिक रन बनाए हैं।
इससे पहले 1893 में जब ऑस्ट्रेलियाई टीम इंग्लैंड के दौरे पर थी, तब टीम के 8 बल्लेबाजों ने ऑक्सफोर्ड और कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के खिलाफ 50+ रन बनाए थे।  लेकिन तब वह टॉप-8 बल्लेबाज नहीं थे।