महिला विश्वकप : ऑस्ट्रेलिया का विजयी रथ फाइनल में पंहुचा, सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज को बुरी तरह से रौंदा

महिला विश्वकप : ऑस्ट्रेलिया का विजयी रथ फाइनल में पंहुचा, सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज को बुरी तरह से रौंदा

छह बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलियाने वेस्टइंडीज को हराकर वर्ल्ड कप फाइनल में बनाई जगह, सातवीं बार ख़िताब पर रहेगी नजर, अब तक टूर्नामेंट में अपराजित है ऑस्ट्रेलिया

न्यूज़ीलैंड में चल रहा महिला विश्वकप अबा अपने अंतिम पड़ाव पर है। कल हुआ पहले सेमीफाइनल में अब तक इस टूर्नामेंट में अपराजित रही छः बार की विश्व विजेता ऑस्ट्रेलिया का सामना वेस्टइंडीज से हुआ जहाँ ऑस्ट्रेलिया में वेस्टइंडीज को १५७ रनों से हराते हुए शानदार तरीके से फाइनल में प्रवेश किया है। ऑस्ट्रेलिया ने नौंवी बार विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई, जो एक रिकॉर्ड है।
मैच में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करते हुए बारिश के चलते निर्धारित 45 ओवर में एलिसा हीली (129) के शानदार शतक तीन विकेट पर 305 रन का विशाल स्कोर बनाया। ऑस्ट्रेलियाई टीम के सलामी बल्लेबाजों ने इस मैच में शानदार शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 216 रन जोड़े। हायेंस 100 गेंदों में 85 रन बनाकर आउट हुईं। वहीं हीली ने 107 गेंदों में 129 रन बनाए। इसके  बाद कप्तान लेनिंग ने 26 और मूनी ने 31 गेंद में 43 रन की बेहतरीन पारी खेलकर अपनी टीम का स्कोर 300 के पार पहुंचाया। वेस्टइंडीज के लिए मात्र हेनरी ने दो और कॉनेल ने एक विकेट लिया।
एक बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 12 रन के स्कोर पर टीम का पहला विकेट गिर गया। इसके बाद भी तो कैरिबियाई टीम संभल ही नहीं पाई और लगातार विकेट गंवाती रही। वेस्टइंडीज के लिए कप्तान स्टेफनी टेलर ने सबसे ज्यादा 48 रन बनाए। वहीं सलामी बल्लेबाज डिएंड्रा डॉटिन ने 34 और मैथ्यूज ने भी 34 रन की पारी खेली। इन तीनों के अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू पाया। ऑस्ट्रेलिया के लिए जेस जॉनसन ने दो विकेट लिए। वहीं ब्राउन को छोड़ बाकी सभी गेंदबाजों को एक-एक विकेट मिला।
अब ऑस्ट्रेलिया नौवीं बार फाइनल में अपने सातवें ख़िताब के लिए आज खेले जा रहे दुसरे सेमीफाइनल के विजेता से भिड़ेगी।
Tags: