क्रिकेट में ‘स्वच्छता अभियान!’ : अब गेंद को चमकाने थूक नहीं लगा सकते

क्रिकेट में ‘स्वच्छता अभियान!’ : अब गेंद को चमकाने थूक नहीं लगा सकते

कैच लपकने से पहले रन दौड़ क्रॉस हो रहे बल्लेबाजों से जुड़ा ये नियम भी बदलेगा, अक्टूबर माह से लागू होंगे ये बदलाव

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए नियम बनाने का काम करने वाली संस्था एमसीसी यानी मेरिलबोन क्रिकेट क्लब ने एक बार फिर से नियमों में बदलाव करने के सुझाव दिए हैं, जिसे आईसीसी एक अक्टूबर यानी ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप से लागू करने जा रही है।
आपको बता दें कि एमसीसी ने द्वारा प्रस्तावित नए नियम अक्टूबर के बाद ही लागू किया जाएगा। हालांकि, बीच के समय में संबंधित जानकारी को एमसीसी द्वारा अद्यतन किया जाएगा ताकि वैश्विक स्तर पर अंपायर और ऑफिशियल्स की ट्रेनिंग में सहायता की जा सके। अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में जिन नियमों में बदलाव किया गया है उनमें शामिल नियम
1 – खिलाड़ियों का बदलाव
नए क्लॉज लॉ 1.3 के मुताबिक, रिप्लेसमेंट खिलाड़ी के साथ असल खिलाड़ी जैसा ही व्यवहार किया जाना होगा। जो उस मैच में खिलाड़ी द्वारा किए गए किसी भी प्रतिबंध या विकेट लेने के बारे में ही क्यों न हो।

नियम 18 –  क्रीज पर आएगा नया बल्लेबाज
 लॉ 18.11 को में परिवर्तन के बाद अब जब कोई बल्लेबाज कहीं भी कैच आउट हो जाए तो नया बल्लेबाज अगली गेंद का सामना करने के लिए स्ट्राइक पर आएगा। हालांकि ये तभी होगा जब ओवर चालू हो। ओवर समाप्त होने पर ऐसा नहीं होगा।

नियम 20.4.2.12 – डेड बॉल
क्रिकेट के नए नियमों में डेड बॉल लॉ में कई बदलाव देखे गए हैं, जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण डेड बॉल को कॉल करना है। मैच के मैदान में किसी व्यक्ति, जानवर या अन्य वस्तु से किसी भी पक्ष को नुकसान होता है, तो यह डेड बॉल करार दी जाएगी।
नियम 22.1 – वाइड बॉल
आज कल खेल में बल्लेबाज गेंदबाद के द्वारा गेंद को फेंकने से पहले कहीं अधिक क्रीज के चारों ओर घूमते हैं। नियम 22.1 में संशोधन किया गया है ताकि एक वाइड लागू हो जहां बल्लेबाज खड़ा है, जहां स्ट्राइकर किसी भी बिंदु पर खड़ा है, जब से गेंदबाज ने रन अप शुरू किया है और जो एक सामान्य बल्लेबाजी पोजिशन में स्ट्राइकर के पास भी होता।

नियम 25.8 – अगर गेंद पिच से बाहर गिरती है तो नये नियम के तहत बल्लेबाज के बल्ले का कुछ हिस्सा या उसके पिच के भीतर रहने पर उसे गेंद को खेलने का अधिकार होगा. उसके बाहर जाने पर अंपायर डेड गेंद का इशारा करेंगे. पिच छोड़ने के लिये मजबूर करने वाली कोई भी गेंद नोबॉल होगी.

नियम 27.4 और 28.6 : फील्डिंग करने वाली टीम की अनुचित मूवमेंट
अब तक फील्डिंग करने वाली टीम के किसी सदस्य की अनुचित मूवमेंट को डेड गेंद से दंडित किया जाता था। अब से ऐसा होने पर बल्लेबाजी करने वाली टीम को पांच पेनल्टी रन मिलेंगे.

नियम 41.3 – थूक लगाना प्रतिबंधित
कोविड -19 के बाद फिर से शुरू हुए क्रिकेट में अब गेंद पर लार या थूक (सलाइवा) लगाने की अब अनुमति नहीं है।
Tags: