जड़ेजा-आश्विन के आगे श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने घुटने टेके, भारत ने एक पारी और 222 रनों से जीता मोहाली टेस्ट

जड़ेजा-आश्विन के आगे श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने घुटने टेके, भारत ने एक पारी और 222 रनों से जीता मोहाली टेस्ट

रविन्द्र जड़ेजा का डबल धमाका, पहले बल्ले से जड़ा शतक, फिर दोनों पारियों में लिए कुल 9 विकेट

भारत और श्रीलंका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच मोहाली में खेला गया जिसमें भारत ने मैच के तीसरे ही दिन श्रीलंका को पारी और 222 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। पहली बार रोहित शर्मा की कप्तानी में टेस्ट मैच खेलनी उतरी भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 8 विकेट पर 574 रन बनाकर पारी घोषित कर दी थी। भारत की ओर से रविंद्र जडेजा ने पहली पारी में नाबाद 175, आर अश्विन ने 61, ऋषभ पंत ने 96, हनुमा विहारी ने 58 और अपना 100वां टेस्ट खेलने वाले विराट कोहली ने 45 रन बनाए। 
श्रीलंका की पहली पारी महज 174 रन पर समेट गयी. इसके बाद भारत ने श्रीलंका को फॉलोऑन खेलने के लिए आमंत्रित किया। फॉलोऑन खेलते हुए भी श्रीलंकाई बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाए और पूरी टीम दूसरी पारी में महज 178 रन पर ही सिमट गई। श्रीलंकी की ओर से निरोशन दिकवेला ने दूसरी पारी में नाबाद 51 और पहली पारी में पथुम निसंका ने नाबाद 61 रन बनाए। भारत की ओर से रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन मैच में जीत के हीरो रहे। दोनों भारतीय स्पिनर्स ने इस मुकाबले में 20 में 15 विकेट अपने नाम किए. पहली पारी में रवींद्र जाडेजा ने पांच और जसप्रीत बुमराह तथा अश्विन ने 2-2 विकेट लिए। दूसरी पारी में जडेजा ने 4 अश्विन ने 4 और मोहम्मद शमी ने 2 विकेट चटकाए। जडेजा ने मैच में कुल 9 विकेट झटके। जड़ेजा को उसके हरफनमौला प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ़ दा मैच चुना गया।
बता दें कि इस सीरीज का दूसरा और आखरी टेस्ट मैच 12 से 16 मार्च तक बेंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। इससे पहले टी20 सीरीज में भारत ने मेहमानों को 3-0 से हराकर क्लीन स्वीप किया था।
Tags: