क्रिकेट : तीसरे टी20 में भारत ने श्रीलंका को 6 विकेट से हराया

क्रिकेट : तीसरे टी20 में भारत ने श्रीलंका को 6 विकेट से हराया

तीन मैचों की सीरीज पर भारत का 3-0 से कब्ज़ा, इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने लगातार सबसे ज्यादा जीत के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की

हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में खेले गए भारत और श्रीलंका के तीसरे और आखरी टी20 मुकाबले में रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने श्रीलंका को 6 विकेट से हराते हुए तीन मैचों की सीरीज को 3-0 से जीत लिया है। धर्मशाला के एचपीसीए स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की। श्रीलंका की शुरुआत बहुत ख़राब रही। श्रीलंका के टॉप चार बल्लेबाज इकाई के स्कोर पर पवेलियन लौट गए। इसमें पाथुम निशांका (1 रन), गुनातिलाका (0), चरिथ असलंका (4 रन) और जानिथ लियानागे (9 रन) शामिल हैं। इसके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश चांदीमल और कप्तान दासुन शनाका ने पांचवें विकेट के लिए 31 रन की साझेदारी निभाई। कप्तान दासुन शनाका के शानदार प्रदर्शन की मदद से श्रीलंका ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 146 रन बनाए। जीत के लिए मिले 147 रनों के लक्ष्य को भारत ने 16.5 ओवर में हासिल कर मेहमान का क्लीन स्वीप कर दिया। श्रीलंका की ओर से कप्तान शनाका ने 38 गेंदों पर 74 रनों की नाबाद तूफानी पारी खेली। भारत की ओर से आवेश खान ने दो विकेट लिए। वहीं, मोहम्मद सिराज, हर्षल पटेल और रवि बिश्नोई को एक-एक विकेट मिला।
दूसरी ओर भारतीय टीम की भी शुरुआत बहुत अच्छी नहीं रही। कप्तान रोहित शर्मा पांच रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद संजू सैमसन और श्रेयस अय्यर ने दूसरे विकेट के लिए 45 रन की साझेदारी की। भारत के लिए श्रेयस अय्यर ने एक बार फिर से कमाल का प्रदर्शन करते हुए 45 गेंदों पर 9 चौके और 1 छक्के की मदद से नाबाद 73 रन बनाए। अय्यर ने लगातार तीसरे मैच में अर्धशतक जड़ा। रवींद्र जडेजा ने 15 गेंदों पर 3 चौकों की बदौलत 22 रन बनाए। श्रेयस अय्यर ने इस सीरीज में 174.35 के स्ट्राइक रेट से 204 रन बनाए। अब वह 3 मैच की द्विपक्षीय टी20 इंटरनेशनल सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय बन गए हैं। श्रेयस से पहले यह रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम था। उन्होंने 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसके घर में तीन मैचों में 199 रन बनाए थे। वह तीनों मुकाबलों में मैन ऑफ द मैच चुने गए और मैन ऑफ द सीरीज भी बने।
बता दें कि  टी20 इंटरनेशनल में भारत की यह लगातार 12वीं जीत है। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की। इस मैच से पहले टी20 इंटरनेशनल में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने (12 मैच) का वर्ल्ड रिकॉर्ड अफगानिस्तान और रोमानिया के नाम पर था। वहीं रोहित शर्मा की कप्तानी में लगातार चौथी सीरीज जीत है, जिसमें भारत ने विपक्षी टीम को क्लीन स्वीप किया है। इससे पहले टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को घरेलू टी-20 सीरीज में 3-0, वेस्टइंडीज को वनडे और टी-20 सीरीज में 3-0 और अब श्रीलंका को 3-0 क्लीन स्वीप किया है।
Tags: Cricket