जब फास्ट बोलर मोहम्मद सिराज को लोग क्रिकेट छोड़ रिक्शा चलाने की सलाह देने लगे थे!

जब फास्ट बोलर मोहम्मद सिराज को लोग क्रिकेट छोड़ रिक्शा चलाने की सलाह देने लगे थे!

महेंद्र सिंह धोनी ने दी लोगों की बातों पर ध्यान नहीं देने की सलाह, आज है टीम इंडिया के प्रमुख गेंदबाज

अपने देश के राष्ट्रीय टीम के लिए खेलना हर खिलाड़ी का सपना होता है। भारत में भी हजारों युवा खिलाड़ी राष्ट्रीय टीम में आने के लिए दिन रात मेहनत करते रहते है। कड़ी मेहनत और कठिन परिश्रम के बाद ही कोई ऐसा कर पता है। भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज भी इसी तरह भारतीय टीम तक पहुंचे। उनके राष्ट्रीय टीम तक पहुँचने का सफर आसान नहीं रहा है। आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की गेंदबाजी कमान सँभालने वाले सिराज एन अपने जीवन की एक घटना साझा करते हुए बताया कि कैसे एक टूर्नामेंट में खराब प्रदर्शन को लेकर लगातार आलोचकों के निशाने पर रहे हैं। 
आपको बता दें कि भारत के वर्तमान समय के किफायती तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया है कि खराब प्रदर्शन को लेकर शुरू में तो उन्हें टीम से बाहर करने की मांग तक हुई थी, लेकिन विराट कोहली ने उन पर भरोसा कायम रखा। उन्हें 2019 में क्रिकेट छोड़कर पिता के साथ ऑटो चलाने की सलाह दी गई थी। सिराज ने बताया कि 2019 आईपीएल में उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा और पुरे टूर्नामेंट में नौ मैचों में 10 की इकॉनमी से सिर्फ सात विकेट लिए थे। बेंगलुरु की टीम उस सीजन में शुरुआती छह मैचों में सिर्फ एक मुकाबले में जीत सकी थी। सीजन के अंत में टीम अंक तालिका में सबसे नीचे रही थी। कोलकत्ता के खिलाफ एक मैच में सिराज ने 2.2 ओवर में पांच छक्के खाए थे। इस दौरान उन्होंने कुल 36 रन दिए थे। अपने तीसरे ओवर के पहले दो गेंदों में दो बीमर फैकने के कारण उन्हें गेंदबाजी से हटाया गया था।
(Photo Credit : twitter.com)
हालांकि क्रिकेट छोड़कर पिता के साथ ऑटो चलाने की नसीहत पर सिराज ने आगे कहा कि लोगों ने उनका संघर्ष को नहीं देखा है। साथ ही सिराज ने धोनी का जिक्र करते हुए बताया कि जब पहली बार टीम इंडिया के लिए चयन हुआ था तो माही भाई यानी महेंद्र सिंह धोनी ने उनसे लोगों की बातों पर ध्यान नहीं देने और नजरअंदाज को कहा। धोनी ने सलाह दिया कि जब आप बेहतर प्रदर्शन करते हैं तो वही लोग आपकी प्रशंसा करते हैं। वहीं, खराब खेलने पर आपके लिए बुरा कहेंगे। ऐसी प्रतिक्रियाओं को कभी गंभीरता से नहीं लेना चाहिए। सिराज आगे कहा कि माही भाई की ये बात सही साबित हुई थी। जो लोग मुझे ट्रोल कर रहे थे उन्होंने ही बाद में कहा कि तुम सबसे अच्छे गेंदबाज हो। इसलिए अब मेरे ऊपर किसी की प्रतिक्रिया का कोई असर नहीं होता है।
वर्तमान समय में भारतीय तेज गेंदबाजी की कमान सँभालने वाले सिराज आरसीबी के लिए आईपीएल 2022 के लिए रिटेन होने वाले तीन खिलाड़ियों में से एक हैं। आरसीबी ने विराट कोहली (15 करोड़), ग्लेन मैक्सवेल (11 करोड़) और मोहम्मद सिराज (सात करोड़) को रिटेन किया है। सिराज के पिता ने ऑटो चलाकर परिवार का पालन-पोषण किया था। उनका निधन 2020 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज से ठीक पहले हुआ था। सिराज उस समय टीम इंडिया के साथ ऑस्ट्रेलिया में थे। वे अंतिम-संस्कार में भाग नहीं ले सके थे।