लीजेंड लीग क्रिकेट : क्रिकेट के दिग्गजों के बीच अपनी अंपायरिंग का जलवा दिखा रही मध्य प्रदेश की शुभदा

लीजेंड लीग क्रिकेट : क्रिकेट के दिग्गजों के बीच अपनी अंपायरिंग का जलवा दिखा रही मध्य प्रदेश की शुभदा

टूर्नामेंट की सबसे युवा अंपायर, शुभदा के अलावा तीन अन्य महिला अंपायर

आज के समय महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से पीछे नहीं है। आज हर उस क्षेत्र में महिलाओं का वर्चस्व है जिसे कभी सिर्फ पुरुषों का क्षेत्र माना जाता था। क्रिकेट भी उन्हीं में से एक है। आज के समय क्रिकेट में पुरुषों के साथ साथ महिलाओं की टीम भी खेलते दिखाई देती है पर क्रिकेट में अंपायरिंग एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ आज भी अधिकांश पुरुष देखने को मिलते है पर मध्य प्रदेश की रहने वाली शुभदा भोंसले गायकवाड़ ने खेल जगत की दुनिया में नया मुकाम हासिल किया है। झाबुआ जिले के थांदला कॉलेज की खेल अधिकारी शुभदा देश की सबसे युवा महिला अंपायर बन गई हैं । 
आज के समय महिला चुनिंदा अंपायरों में से एक शुभदा इस वक्त ओमान में चल रही लीजेंड लीग क्रिकेट में अंपायरिंग कर रही हैं। शुभदा के अलावा तीन अन्य महिला इसमें अंपायरिंग करती नजर आ रही है। शुभदा के अलावा दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान और हांगकांग की महिला अंपायर हैं। इन सब में शुभदा सबसे युवा महिला अंपायर हैं।
आपको बता दें कि लीजेंड लीग क्रिकेट एक अनाधिकारिक क्रिकेट टूर्नामेंट है। इसमें अतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके लिगेंड्स खेलते दिखाई देते है। इस प्रतियोगिता में 3 टीमें हिस्सा ले रही हैं- इंडिया महाराजा, एशिया लॉयन, और वर्ल्ड जॉइंट। जिस टूर्नामेंट में भारत के वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह, मोहम्मद कैफ, इरफान पठान, यूसुफ पठान, पाकिस्तान के शोएब अख्तर, मिस्बाह उल हक श्रीलंका के जयसूर्या' मुथैया मुरलीधरन के साथ वेस्ट इंडीज के डेरेन सैमी और दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स जैसे धाकड़ खिलाड़ियों का नाम हैं। 20 जनवरी को शुरू हुई प्रतियोगिता में पहले मैच इंडिया महाराजा और एशिया लाइन के बीच खेला गया। प्रतियोगिता में तीनों टीमों ने एक दुसरे से दो दो मैच खेले जिसमें से भारत की टीम अपने चार में से तीन मैच हार कर बाहर है जबकिशेष दोनों टीमें अब फाइनल में ख़िताब के लिए भिड़ेंगी।