दक्षिण अफ्रीका को हराकर भारत ने सीरीज में हासिल की 1-0 की बढ़त

दक्षिण अफ्रीका को हराकर भारत ने सीरीज में हासिल की 1-0 की बढ़त

शामी ने निकले पूरे मैच में 8 विकेट, कोहली और पुजारा का फॉर्म अभी भी चिंता का विषय

भारत और दक्षिण आफिका के बीच चल रही टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 113 रन से हराकर इतिहास रचा है। मैच में दक्षिण अफ्रीका को 305 रन का टार्गेट मिला था, जिसके जवाब में टीम 191 रन में ऑलआउट हो गई थी। इस जीत के साथ ही टीम तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की लीड से आगे चल रही है। 
305 रन के बड़े लक्ष्य के सामने दक्षिण अफ्रीका की दूसरी इनिंग में दक्षिण अफ्रीका की और से दिन एलगर 77 रन बनाकर टॉप स्कोरर रहा था। हालांकि टीम का अन्य कोई भी प्लेयर अच्छा नहीं खेल सका। भारतीय टीम की और से इंडियन बॉलर शमी और बूमराह ने तीन-तीन विकेट लिए थे। जबकि सिराज और अश्विन ने दो-दो विकेट हासिल किए थे। इस जीत के साथ ही विराट सेंचुरियन में मैच जीतने वाले पहले एशियन कैप्टन बन गए है।
मैच की बात करे तो अनुभवी भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा की फॉर्म चिंता का विषय बन गई है। दूसरी पारी में पुजारा कुछ खास नहीं कर पाए और 16 रन पर पवेलियन जमा हो गए। इस बीच, भारतीय टेस्ट कप्तान कोहली भी स्टंप्स के बाहर ड्राइव करने गए और 18 रन बनाए। गौरतलब है कि इन दोनों बल्लेबाजों के आउट होने के बाद टीम मुश्किल में पड़ गई थी। उसमें अजिंक्य रहाणे के पास टीम में जगह पक्की करने का सुनहरा मौका था जिसका वह फायदा नहीं उठा सके और 20 रन पर आउट हो गए। भारतीय टीम ने 146 रन पर 7 विकेट खो दिए।
Tags: