टी20 के बाद रोहित अब वन-डे के भी होंगे कप्तान

टी20 के बाद  रोहित अब वन-डे के भी होंगे कप्तान

विराट कोहली द्वारा कप्तान पद पर से इस्तीफा देने के बाद रोहित शर्मा को टी20 के बाद ODI टीम का कप्तान भी नियुक्त कर दिया गया है। दक्षिण आफ्रिका के दौरे के लिए टेस्ट टीम की घोषणा करने के दौरान वरिष्ठ चयन समिति द्वारा टेस्ट और ODI में अलग-अलग कप्तान रखने की नीति को अनुमति दी गई थी, जिसके बाद यह निर्णय लिया गया था।
उल्लेखनीय है धोनी द्वारा कप्तान पद पर से इस्तीफा देने के बाद विराट कोहली को ODI और टी20 टीम का कप्तान बनाया गया था। कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने घरेलू और विदेशी मैदानों में कई शृंखला जीती थी। जिसमें दक्षिण आफ्रिका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में हासिल की गई जीत सबसे अधिक महत्वपूर्ण थी। हालांकि साल 2017 में हुई चैम्पियन्स ट्रॉफी और साल 2019 का वर्ल्डकप जीतने में भारत निष्फल रहा था। इसके बाद से ही कोहली को कप्तान पद से हटाने की मांग उठने लगी थी। 
कोहली की कप्तानी में भारत ने 95 वन-डे खेली थी। जिसमें भारत को 65 में जीत हासिल हुई थी। जबकि 27 मैचों में टीम को हार का मुंह देखना पड़ा था। इसके अलावा 1 मैच टाई हुई थी और 2 मैचों का कोई भी परिणाम नहीं आया था। इस प्रकार कोहली की कप्तानी में भारत की सफलता का दर 68 प्रतिशत रहा था। वहीं बात करे रोहित की तो अब तक रोहित की कप्तानी में भारत ने 10 वन-डे खेली है, जिसमें से भारत को 8 में जीत और 2 में हर मिली है॥
Tags: