आज के ही दिन 14 साल पहले युवराज ने रचा था इतिहास, एक ही ओवर में मारे थे 6 छक्के

आज के ही दिन 14 साल पहले युवराज ने रचा था इतिहास, एक ही ओवर में मारे थे 6 छक्के

एंड्रयू फ्लिंटोफ के साथ हुये यूवी के झगड़े में स्टुअर्ट ब्रॉड बने थे बलि का बकरा

दिनांक 19 सितम्बर 2007, डरबन ग्राउंड, दक्षिण अफ्रीका। टी20 वर्ल्ड कप में भारत और इंग्लैंड आमने-सामने थे। इस मैच में युवराज सिंह ने एंड्रयू फ्लिंटॉफ से बहस के बाद तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड पर निशाना साधा था। यूवीने ब्रॉड के इस ओवर में लगातार छह बड़े छक्के लगाए और छक्कों की बारिश से अपना गुस्सा शांत किया। यूवी के सिक्सर देखकर स्टेडियम में हजारों दर्शक यूवी-यूवी के नारे लगाने लगे।
युवराज सिंह ने काउ कॉर्नर से स्टुअर्ट ब्रॉड की पहली गेंद पर छक्का लगाया और गेंद सीधे स्टेडियम के बाहर चली गई। ओवर का यह पहला छक्का 111 मीटर लंबा था। इसके बाद ब्रॉड ने अगली गेंद युवराज के पैरों पर फेंकी। युवराज ने यहां शानदार फ्लिक शॉट खेला और गेंद बैकवर्ड स्क्वेयर लेग के ऊपर से निकल गई और ओवर का दूसरा छक्का रिकॉर्ड हो गया।
तीसरी गेंद स्टुअर्ट ब्रॉड ने लोअर फुल टॉस फेंकी। युवराज ने स्टंप लाइन पर आने वाली गेंद को खेला और उसे एक्सट्रा कवर पर खेला। यह उनका लगातार तीसरा छक्का था। स्टुअर्ट ब्रॉड ने चौथी गेंद पर राउंड द विकेट गेंदबाजी करने का फैसला किया, जैसा कि उन्होंने पहली गेंद पर किया था। युवराज ने खड़े होकर बैकवर्ड पॉइंट से खेला और चौथा छक्का लगाया।
लगातार चार छक्के लगाने के बाद ब्रॉड ने फिर से ओवर द विकेट गेंदबाजी करने का फैसला किया। इस बार युवराज एक घुटने के बल नीचे उतरे और गेंद को मिडविकेट के ऊपर से खेला। पांचवें छक्के के बाद स्टेडियम में जश्न का माहौल था. ओवर की अंतिम गेंद ब्रॉड ने थोड़ी देर और फेंकी जो बल्ले की रेंज में थी। युवराज ने इस वाइड मिड ऑन के ऊपर से खेला और 6 गेंदों में 6 छक्के पूरे किए। युवराज ने अपनी तेजतर्रार पारी से एक नहीं बल्कि दो रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। युवराज ने 12 गेंदों में छह छक्कों की मदद से 50 रन पूरे किए। यह टी20 अंतरराष्ट्रीय के इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक है, जो की आज भी कायम है। 
Tags: