न्यूजीलैंड : इस देश में युवाओं को नहीं मिलेगी सिगरेट, सरकार ने किया नया कानून पारित

न्यूजीलैंड : इस देश में युवाओं को नहीं मिलेगी सिगरेट, सरकार ने किया नया कानून पारित

अब से 50 साल बाद सिगरेट का पैकेट खरीदने से पहले अपना पहचान पत्र दुकानदार को दिखाना- सरकार

आपने अपने आसपास लोगों को, चाय की टपरी पर, दुकानों पर, नाश्ता के जगहों पर और ऐसे बहुत सी सार्वजनिक जगहों पर सिगरेट पीते हुए देखा होगा। हमारे देश में भले ही ये सारी बातें, सार्वजनिक जगहों पर सिगरेट पीना आम हो पर अब एक देश ऐसा भी हैं जहां अब सिगरेट बेचना प्रतिबंधित है। हम बात कर रहे हैं न्यूजीलैंड की।


आपको बता दें कि सिगरेट की लत से देश के भविष्य को बचाने के लिए न्यूजीलैंड ने मंगलवार को एक ऐसा कानून पारित किया है जिसके तहत 1 जनवरी, 2009 को या उसके बाद पैदा हुए किसी भी व्यक्ति को कभी भी तंबाकू न खरीदा और न ही बेचा जा सकता है। साथ ही कानून के तहत सिगरेट खरीदने की न्यूनतम आयु भी साल दर साल ब़़ढाई जाती रहेगी।

क्या है इस 'सिगरेट' कानून में


2025 तक देश में धूम्रपान करने वालों की संख्या पांच प्रतिशत कम करने के उद्देश्य से सरकार द्वारा लागू इस कानून के अनुसार सिगरेट खरीदने वाले युवाओं पर आजीवन प्रतिबंध लगाने के बाद कोई भी व्यक्ति अब से 50 साल बाद सिगरेट का पैकेट खरीदने से पहले अपना पहचान पत्र दुकानदार को दिखाना होगा कि वो कम से कम 63 वर्ष का है। स्वास्थ्य अधिकारियों को आशा है कि इससे पहले ही धूम्रपान कम हो जाएगा।

संसद में स्वास्थ्य मंत्री ने क्या वजह गिनाई


इस बारे में न्यूजीलैंड के स्वास्थ्य मंत्री डॉ आयशा वेराल का कहना है कि ऐसे उत्पाद को बेचने का कोई उचित कारण नहीं है। ये वो चीज है जो उपभोक्ताओं में से आधे लोगों की मौत का कारण बनता है। उन्होंने आगे माना कि इस कानून के साथ इसे भविष्य में समाप्त कर देंगे। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य प्रणाली धूम्रपान के कारण होने वाली बीमारियों, जैसे कैंसर, दिल का दौरा, स्ट्रोक के इलाज के लिए अरबों डॉलर की बचत करेगी। ये विधेयक पीढ़ीगत बदलाव लाएगा और युवाओं के लिए बेहतर स्वास्थ्य की विरासत छोड़ेगा।'

संसद में हुआ विरोध भी


इस नियम को पारित करने के सांसद में 76 से 43 तक के कानून को पारित करने के लिए पार्टी लाइन के साथ मददान किया। इस बिल का लिबर्टेरियन एक्ट पार्टी ने जनकर विरोध किया और कहा कि न्यूजीलैंड में छोटे दुकानों पर भारी असर पड़ेगा क्योंकि वे सिगरेट नहीं बेच पाएंगे। एसीटी के डिप्टी लीडर ब्रुक वैन वेल्डन ने कहा, 'हम इस बिल का विरोध करते हैं क्योंकि यह एक बुरा बिल है और इसकी खराब नीति है। न्यूजीलैंडर्स के लिए बेहतर परिणाम नहीं होंगे।' बता दें कि न्यूजीलैंड पहले से ही 18 वर्ष और उससे अधिक आयु वालों के लिए सिगरेट की बिक्री को प्रतिबंधित कर चुका है। कई स्वास्थ्य एजेंसियों ने इस कानून का स्वागत किया गया।