दक्षिण कोरिया : हेलोवीन फेस्टिवल के दौरान एक बड़ा हादसा, भगदड़ होने से हुई 150 से अधिक लोगों की मौत

दक्षिण कोरिया : हेलोवीन फेस्टिवल के दौरान एक बड़ा हादसा, भगदड़ होने से हुई 150 से अधिक लोगों की मौत

यह घटना तब हुई जब फेस्टिवल के लिए भारी संख्या में लोग एक नैरो स्ट्रीट पर इकट्ठा हुए थे, मरने वाले लोगों में 19 विदेशी भी शामिल

दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में कल हेलोवीन फेस्टिवल के दौरान एक बड़ा हादसा हो गया ।इस हादसे में सैकड़ों लोगों को दिल का दौरा पड़ने की घटना सामने आई है। बताया जा रहा है कि यह घटना तब हुई जब फेस्टिवल के लिए भारी संख्या में लोग एक नैरो स्ट्रीट पर इकट्ठा हुए थे। इसी दौरान भगदड़ मच गई और सैकड़ों लोगों को दिल का दौरा पड़ गया। अब तक इस घटना में 151 लोगों की मौत हो चुकी है। इन मरने वाले लोगों में 19 विदेशी भी शामिल हैं। दक्षिण कोरिया की योनहाप समाचार एजेंसी के अनुसार, दक्षिण कोरिया में मारे गए विदेशियों की राष्ट्रीयताओं में ईरान, उज्बेकिस्तान, चीन और नॉर्वे के लोग शामिल हैं। मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है क्योंकि घायलों में से 19 की हालत गंभीर है।


आपको बता दें कि इस घटना के बारे में अधिकारी ने बताया कि दर्जनों लोग इस घटना का शिकार हुए हैं। हैमिल्टन होटल के पास एक नैरो स्ट्रीट पर लोगों की भारी भीड़ इकट्ठा थी, जब भगदड़ मच गई और भीड़ में कुचलने से कई लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने कहा कि इटावन की सड़कों पर दर्जनों लोगों को सीपीआर दिया जा रहा है जबकि कई अन्य को नजदीकी अस्पतालों में ले जाया गया है। वहीं कुछ स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में पहले कहा गया था कि भगदड़ तब मची जब एक अज्ञात हस्ती के वहां जाने के बाद बड़ी संख्या में लोग इटावन बार में पहुंचे।

इटावन में लोकप्रिय नाइट स्पॉट के दौरान जुटी थी भारी भीड़ 


लोकप्रिय नाइट स्पॉट (हैलोवीन) पर भारी भीड़ जुटने के बाद भगदड़ मच गई थी। बताया जा रहा है कि फिल्मी और टीवी सितारों को देखने के चक्कर में हैलोवीन पर जुटी भीड़ बेकाबू  हो गई। जिसके बाद यह हादसा हुआ। पीड़ितो में 20 वर्ष की आयु के लोगों की संख्या सबसे ज्यादा है। इस दुर्घटना में इस आयु वर्ग के लोग सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने जारी किया बयान


घटना के संबंध में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने एक बयान जारी किया है और अधिकारियों से सुरक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। राष्ट्रपति यूं सुक येओल ने एक बयान में अधिकारियों से घायलों का तेजी से इलाज करने और उत्सव स्थलों की सुरक्षा की समीक्षा करने का निर्देश दिया। स्थानीय मीडिया ने यून के हवाले से बताया कि "सर्वोच्च प्राथमिकता मरीजों को ले जाना और उन्हें बचाना और प्रभावित लोगों को तत्काल चिकित्सा सेवा मुहैया कराना है।" दक्षिण कोरिया में सियोल हैलोवीन पार्टी हादसे के बाद दो दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित कर दिया गया है। वहीं दूसरी ओर बता दें कि भारत में भी दक्षिण कोरिया के झंडे को आधा झुका दिया गया है।
Tags: Accident