सोमालिया : दो कार बम विस्फोटों में 100 से अधिक लोगों की मौत, आंकड़ा बढ़ने की संभावना

सोमालिया : दो कार बम विस्फोटों में 100 से अधिक लोगों की मौत, आंकड़ा बढ़ने की संभावना

राष्ट्रपति हसन शेख महमूद ने हमले के लिए अल-शबाब को जिम्मेदार ठहराया

सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में प्रमुख सरकारी कार्यालयों के पास एक व्यस्त जंक्शन पर दो कार बम विस्फोटों में बच्चों सहित 100 से अधिक लोग मारे गए। ऐसी खबरें हैं कि मरने वालों की संख्या अभी भी बढ़ सकती है।

सोमालिया के राष्ट्रपति ने की मौत की पुष्टि


सोमालिया के राष्ट्रपति ने कहा कि राजधानी में शनिवार को हुए कार बम विस्फोटों में कम से कम 100 लोग मारे गए और मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है। मोगादिशु में हमला उस दिन हुआ जब राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और अन्य वरिष्ठ अधिकारी हिंसक उग्रवाद, विशेष रूप से अल-कायदा से जुड़े अल-शबाब समूह का मुकाबला करने के उद्देश्य से विस्तारित प्रयासों पर चर्चा करने के लिए बैठक कर रहे थे।

पांच साल पहले इसी जगह हुआ था धमाका


जानकारी के अनुसार पांच साल पहले भी इस जगह पर भीषण धमाका हुआ था, जिसमें 500 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। हालांकि, शनिवार के हमले की अभी तक किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है।

राष्ट्रपति ने हमले को क्रूर और कायराना करार दिया


राष्ट्रपति हसन शेख महमूद ने हमले के लिए अल-शबाब को जिम्मेदार ठहराया और इसे क्रूर और कायरतापूर्ण घटना बताया। एम्बुलेंस सेवा के निदेशक अब्दुलकादिर अदन ने एक ट्वीट में कहा कि पहले हमले में घायल लोगों की मदद करने वाली एक एम्बुलेंस दूसरे विस्फोट में नष्ट हो गई। एक चश्मदीद अब्दिरजाक हसन ने कहा, 'जब दूसरा धमाका हुआ तब मैं 100 मीटर दूर था। मैं जमीन पर पड़े शवों की गिनती नहीं कर सका। उन्होंने कहा कि पहला विस्फोट शिक्षा मंत्रालय की चारदीवारी के बाहर हुआ, जहां फेरीवाले और मुद्रा परिवर्तक मौजूद थे। घटनास्थल पर मौजूद एक एसोसिएटेड प्रेस रिपोर्टर ने कहा कि दूसरा विस्फोट दोपहर में एक व्यस्त रेस्तरां के सामने हुआ। सड़कों पर बड़ी संख्या में शव पड़े हैं, वे सार्वजनिक परिवहन में यात्रा करने वाले सामान्य लोग प्रतीत होते हैं। सोमालिया जर्नलिस्ट्स सिंडिकेट ने अपने सहयोगियों और पुलिस के हवाले से कहा कि एक दूसरे विस्फोट में एक पत्रकार की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए।
Tags: