दिसम्बर में होगी दुनिया के सबसे बड़े पोलिश हीरे की नीलामी

दिसम्बर में होगी दुनिया के सबसे बड़े पोलिश हीरे की नीलामी

नीलामी में हीरे के 15 मिलियन डॉलर में बिकने की उम्मीद

दुनिया के सबसे बड़े पॉलिश किए गए हीरे की नीलामी दिसंबर में होने वाली है। न्यूयॉर्क में नीलामी में हीरे के 15 मिलियन डॉलर में बिकने की उम्मीद है। यह हीरा दुनिया का सबसे बड़ा पॉलिश किया हुआ हीरा है। इस हीरे का नाम गोल्डन कैनरी है और इसका वजन 303.10 कैरेट है।

बेस प्राइस सिर्फ एक डॉलर


नीलामी के लिए इस हीरे का बेस प्राइस सिर्फ एक डॉलर रखा गया है। इसके लिए कोई आरक्षित मूल्य नहीं है। तो एक हीरे की कीमत 15 मिलियन डॉलर तक पहुंच सकती है। अगर यह हीरा इतने रुपये में बेचा जाता है तो भारतीय रुपये में इसकी कीमत 1,23,81,22,500 रुपये होगी।

हीरे का इतिहास


इस हीरे का इतिहास बहुत ही रोचक है। 1980 के दशक की शुरुआत में, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में एक छोटी लड़की ने अपने चाचा के यार्ड में खेलते समय मलबे में यह हीरा पाया। उस समय पास की सरकारी स्वामित्व वाली हीरा खदान MIBA में खनिकों ने इसे फेंक दिया क्योंकि यह बहुत भारी और बड़ी थी। जिसे वह कचरा समझ रहा था। उन्हें पता ही नहीं था कि यह 890 कैरेट का कच्चा हीरा हो सकता है। यह उस समय दुनिया के सबसे बड़े कच्चे हीरों में से एक था। लड़की ने हीरा अपने चाचा को दे दिया। जिसने इसे एक स्थानीय हीरा व्यापारी को बेच दिया।

Tags: