सोशल मीडिया : जानिए क्यों दुनिया के सबसे अमीर ने दी एयर टर्बुलेंस से न डरने की सलाह

सोशल मीडिया : जानिए क्यों दुनिया के सबसे अमीर ने दी एयर टर्बुलेंस से न डरने की सलाह

जानिए क्या होता है ये एयर टर्बुलेंस और इसके बारे में क्या कहते हैं एलन मस्क

दुनिया के सबसे अमीर शख्स और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क किसी न किसी कारण से सुर्खियों में बने रहते हैं। वो अपने बेबाक अंदाज और सोशल मीडिया पोस्ट के कारण लोगों के बीच बने रहते हैं। अब हाल ही में मस्क ने एक ऐसी चीज के बारे में लोगों के बीच अपनी राय रखी है जो ऐसे तो बहुत ही सामान्य सी चीज है पर अक्सर लोगों के मन मे इसे लेकर खौफ रहता है। दरअसल मस्क ने हवाई जहाज में लगने वाले आकाशीय झटके या एयर टरबुलेंस के बारे में बात की है।

एयर टर्बुलेंस के बारे में क्या कहते हैं मस्क

 
आपको बता दें कि अगर आप हवाई जहाज नियमित यात्रा करते है तओ आपने कभी ना कभी एयर टर्बुलेंस का अनुभव जरूर किया होगा और इस दौरान झटके लगने पर डरे भी होंगे। इस बारे में बात करते हुए मस्क ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि एयर टर्बुलेंस कोई बड़ी बात नहीं है और किसी को भी इस दौरान डरने की जरूरत नहीं है। इतना ही नहीं उन्होंने इसके पीछे की वजह भी समझाई है। एलन मस्क ने एक वीडियो ट्वीट शेयर करते वीडियो में एयर टर्बुलेंस के दौरान फ्लाइट के पंखों को दिखाया गया है कि वो किस हद तक मुड़ सकते हैं। साथ ही उन्होंने लिखा “लोगों को कभी भी एयर टर्बुलेंस से नहीं डरना चाहिए। कमर्शियल एयरलाइन में प्लेन के पंख काफी हद तक मुड़ सकते हैं।”

लोगों ने साझा किए अपने अनुभव


इसके बाद तो सोशल मीडिया पर ये एक मुद्दा बन गया। मस्क के बाद कई और यूजर्स ने एयर टर्बुलेंस को समझाने के लिए वीडियोज और जानकारी और एयर टर्बुलेंस को लेकर अपने डर के अनुभव भी शेयर किए। ये सब बात उस समय चर्चा में आई जब हाल ही में वैज्ञानिकों ने क्लाइमेट चेंज के चलते आने वाले समय में हवाई यात्रा के दौरान एयर टर्बुलेंस के और बढ़ने के संकेत दिए थे। यूके में यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग के प्रोफेसर पॉल विलियम्स ने क्लियर एयर टर्बुलेंस पर बताया है कि ये अचानक आता है और इससे बचना मुश्किल है। उन्होंने भविष्यवाणी की थी कि 2050-2080 तक दुनिया भर में क्लियर एयर टर्बुलेंस बढ़ जाएंगे और मजबूत हो जाएंगे।

क्या है ये एयर टर्बुलेंस?


अगर आपके मन में ये प्रश्न उठ रहा है कि एयर टर्बुलेंस क्या है तो हम बता दें कि विमान के उड़ते समय जब उसके पंखों से हवा अनियंत्रित होकर टकराती है तो विमान में एयर टर्बुलेंस होता है। इस दौरान विमान ऊपर-नीचे होने लगता है और यात्रियों को झटके लगते हैं। आसमान में बिजली कड़कने और भारी बादल होने के समय प्लेन में टर्बुलेंस पैदा होता है।
Tags: Elon Musk