अरे बाप रे! 480 करोड़ रुपये में निलाम हुआ ये हीरा!

अरे बाप रे! 480 करोड़ रुपये में निलाम हुआ ये हीरा!

हीरे का नाम रोसेनबर्ग विलियमसन पिंक स्टार रखा गया, विलियमसन पिंक नीलामी में बिकने वाला दूसरा सबसे बड़ा गुलाबी हीरा

आज तक आपने किसी हीरे की कितनी कीमत सुनी होगी?हो सकता है आपने किसी हीरे की कीमत लाखों में या हो सकता है करोड़ों में सुनी हो पर क्या अपने 480 करोड़ रुपये के हीरे के बारे में सुना है? जी हाँ! शुक्रवार को हांगकांग में एक दुर्लभ गुलाबी हीरा 58 मिलियन डॉलर यानी करीब 480 करोड़ रुपये में बिका। ये अपने आप में एक रिकॉर्ड हैं। इस गुलाबी हीरे ने नीलामी के रिकॉर्ड तोड़ते हुए प्रति कैरेट उच्चतम मूल्य का विश्व रिकॉर्ड बनाया। फ्लोरिडा के बोका रैटन के एक धनी व्यक्ति द्वारा हीरा खरीदने के बाद हीरे का नाम रोसेनबर्ग विलियमसन पिंक स्टार रखा गया। 11.5 कैरेट के इस हीरे की कीमत 42 करोड़ रुपये प्रति कैरेट की रिकॉर्ड तोड़ कीमत है। विलियमसन पिंक नीलामी में बिकने वाला दूसरा सबसे बड़ा गुलाबी हीरा था।

वैश्विक बाजार में सबसे अधिक मांग वाले हीरे हैं गुलाबी हीरे


आपको बता दें, गुलाबी हीरे कीमती रत्नों में सबसे दुर्लभ और वैश्विक बाजार में सबसे अधिक मांग वाले हीरे हैं। विलियमसन पिंक स्टार का नाम दो अन्य गुलाबी हीरे के नाम पर रखा गया था। इनमें पहला 23.60 कैरेट का विलियमसन हीरा है जिसे 1947 में दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को शादी के तोहफे के रूप में मिला था, जबकि दूसरा 59.60 कैरेट का पिंक स्टार हीरा है जो 2017 में नीलामी में रिकार्ड सात करोड़ 12 लाख अमेरिकी डालर में बिका था। हांगकांग में 11.5 कैरेट के गुलाबी सितारे वाले हीरे की नीलामी की गई। इस कीमती हीरे को खरीदने के लिए चार खरीदारों ने प्रतिस्पर्धा की। हॉन्ग कॉन्ग नीलामी घर में दो लोग मौजूद थे और दो खरीदार फोन पर बोली लगा रहे थे। आखिरकार यह डील 57.7 लाख अमेरिकी डॉलर यानी करीब 480 करोड़ में बंद हो गई। 

रंगीन हीरों में सबसे दुर्लभ और मूल्यवान होते हैं गुलाबी हीरे


गुलाबी हीरे रंगीन हीरों में सबसे दुर्लभ और सबसे मूल्यवान होते हैं। यूके के ज्वेलरी रिटेलर 77 डायमंड्स के प्रबंध निदेशक टोबियास कोरमाइंड ने कहा कि आश्चर्यजनक बिक्री ने साबित कर दिया कि उच्च गुणवत्ता वाले हीरे अभी भी एक अस्थिर अर्थव्यवस्था में अच्छे मूल्य प्राप्त कर सकते हैं। इस मौके पर सोथबी के एशिया में आभूषण और घड़ियों के अध्यक्ष वेन्हो यू ने कहा कि शुक्रवार की बिक्री न केवल एशिया में उच्च गुणवत्ता वाले हीरे की लचीली मांग को प्रमाणित करती है, बल्कि गुलाबी हीरे की भारी कमी के बारे में जागरूकता को बढ़ाती है। 

पहली बार नहीं हुई ऐसी नीलामी


गौरतलब है कि भले ही नीलामी भले अपने आप दुर्लभ हो पर इस तरह के एक और हीरे की नीलामी हुई थी। जेनेवा में द रॉक नामक वाइट डायमंड हीरे की नीलामी हुई थी, जो दक्षिण अफ्रीका की एक खदान में पाया गया था। इस हीरे का वजन 228.31 कैरेट था। इस नीलामी में एक और 205.7 कैरेट के पीले रंग के हीरे की भी नीलामी की गई थी। इस हीरे का नाम द रेड क्रॉस डायमंड था। गुलाबी हीरे का विश्व रिकॉर्ड 2017 में बना था, जब सीटीएफ पिंक स्टार के रूप में जाना जाने वाला एक पत्थर हांगकांग में 71.2 मिलियन डॉलर में बेचा गया था।
Tags: