अमेरिका : ये सिरफिरा साड़ी-बिंदी धारण किये हिंदू महिलाओं को टार्गेट करता था, अब जेल में है!

अमेरिका : ये सिरफिरा साड़ी-बिंदी धारण किये हिंदू महिलाओं को टार्गेट करता था, अब जेल में है!

अमेरिका के केलिफोर्निया राज्य से एक चौंकाने वाली खबर आ रही है। यहां 37 वर्षीय लाथन जोनसन नामक शख्स को स्थानीय पुलिस ने हिंदु महिलाओं के खिलाफ हेट-क्राइम के आरोप में दबोच लिया है। इस्ट पालो एल्टो निवासी इस शख्स पर आरोप है कि वह हिंदुस्तान मूल की उन महिलाओं को टार्गेट करता था जो साड़ियां पहना करती थीं। ये सिलसिला विगत जून महीने से चल रहा था और अब तक वह 14 महिलाओं को अपना शिकार बना चुका था।


जोनसन की मोडल ओपरेंडी यह थी कि वह साड़ी पहने हुए हिंदु महिलाओं को टार्गेट करता, महिलाओं के पतियों से मारपीट करता, उनके गहने छीन लेता और डरता-धमकाता। स्थानीय अदालत ने न्यायाधीश जेफ रोसन ने अपनी टिप्पणी में जोनसन के इस कृत्य को काफी घिनौना करार दिया।


समाचार संस्था एबीसी7 के रिपोर्टर डियोन लिम ने सोशल मीडिया पर अपने पोस्ट में खुलासा किया है कि टार्गेट की गई महिलाएं वे होती थीं जो बहुतया साड़ी पहनती, बिंदी लगातीं और मंदिरों में जाया करती थीं। अमेरिका में द हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन के समीर कालरा ने मीडिया के समक्ष कहा है कि उन्हें स्थानीय हिंदु समुदाय में इस प्रकार के अपराध के प्रति जागरूकता कायम करने की जरूरत महसूस हो रही है। हिंदु त्यौहार और छुट्टियां आने को हैं और चुंकि त्यौहारों में हिंदु समुदाय में स्वर्णाभुषण धारण का परंपरा के साथ शुभ भी माना जाता है, ऐसे में इस प्रकार की वारदातें समुदाय में डर पैदा कर रही हैं। उन्होंने प्रशासन से गुहार लगाई है कि एशियाई-अमेरीकियों के प्रति हेट-क्राइम को लगाम लगाने की आवश्यकता है। 


बता दें कि जोनसन को फिलहाल जमानत नहीं दी गई है। इस मामले में दोषी पाये जाने पर उसे अधिकतम 63 वर्ष का कारावास हो सकता है। आगामी 4 नवंबर को मामले की सुनवाई है।
Tags: Crime USA