चीन : धुंधू करके जल उठी 218 मीटर लंबी इमारत, दमकल की 36 गाड़ियां मौके पर तैनात

चीन : धुंधू करके जल उठी 218 मीटर लंबी इमारत, दमकल की 36 गाड़ियां मौके पर तैनात

शाम चार बजे के करीब लगी आग, आग लगने का कारण स्पष्ठ नहीं, करोड़ो लोगों की जान पर संकट

बड़ी-बड़ी इमारतों में आग लगने की घटनाएं आये दिन सामने आती रहती हैं। अपना देश हो या फिर कोई और, हर जगह ऐसी घटनाएं देखी जाती है। अब  आज चीन में भी ऐसी ही एक घटना देखी गयी है जहां चांग्शा शहर में एक गगनचुंबी इमारत में भीषण आग लग गई। हालांकि फायर फाइटर्स ने आग बुझाने और घटनास्थल पर बचाव कार्य शुरू कर दिया है और बचाव कार्य तेजी से जारी है। स्टेट ब्रोडकास्ट सीसीटीवी ने बताया, "घटनास्थल से घना धुंआ निकल रहा है और कई दर्जन मंजिलें बुरी तरह जल रही हैं। चारों तरफ आसमान में धुएं का गुबार है और जमीन पर अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ है। राज्य मीडिया ने बताया कि हताहतों की संख्या 'वर्तमान में अज्ञात' है। 

शाम साढ़े चार बजे के करीब लगी आग


इस मामले में मिली जानकारी के अनुसार दोपहर साढ़ें चार बजे के करीब इस बिल्डिंग में ये आग लगी। आग इतनी तेजी से फैली कि बहुमंजिला इमारत के कई फ्लोर इसकी चपेट में आ गए। रिपोर्ट में कहा गया है कि आग ने एक ऊंची इमारत को जलाकर राख कर दिया है। इस बिल्डिंग में राज्य के स्वामित्व वाली दूरसंचार कंपनी चाइन टेलीकॉम का कार्यालय भी था। सीसीटीवी द्वारा जारी एक तस्वीर में शहर के एक निर्मित क्षेत्र में इमारत के बीच से आग की लपटें दिखाई दे रही हैं और काला धुआं आसमान में उड़ रहा है। मौके पर तुरंत ही फायर ब्रिगेड की टीमें भी आ गईं और आग बुझाने का काम शुरू कर दिया गया। बताया जा रहा है कि आग पर कुछ हद तक काबू पा लिया गया है, लेकिन बिल्डिंग में कितने लोग फंसे हो सकते हैं, कितनों को बाहर निकाला गया है, इसको लेकर कोई इनपुट सामने नहीं आया है। ऐसे में आग पर भी काबू पाने की पूरी कोशिश करते हुए फंसे लोगों को समय रहते बाहर निकालाने के लिए मौके पर एक दो नहीं बल्कि 36 दमकल की गाड़ियां मौजूद हैं। आग लगने का कोई स्पष्ट कारण सामने नहीं आया है। अभी ये भी स्पष्ट नहीं है कि इतनी भीषण आग किस कारण से लगी, कोई शॉर्ट सर्किट हुआ था या फिर किसी की लापरवाही, अधिकारियों द्वारा कोई बयान नहीं दिया गया है।

एक करोड़ है चांग्शा शहर की आबादी


हुनान के दमकल विभाग ने कहा कि प्रारंभिक जांच में पता चला है कि 42 मंजिला इमारत की बाहरी दीवार में आग लग गई है। इसी के साथ बताया कि वर्तमान में आग बुझा दी गई है और कोई हताहत नहीं हुआ है। बता दें कि हुनान प्रांत की राजधानी चांग्शा की आबादी करीब एक करोड़ है। इमारत काफी ऊंची होने के कारण आग दूर से ही दिखाई दे रही थी। इतना ही नहीं आग का धुंआ ऐसे ऊपर जा रहा था जैसे कोई ज्वालामुखी फट गया हो। इस ऊंची इमारत में आग लगने वाले लोगों की सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ गई है।

36 दमकल ट्रक और 280 फायर फाइटर्स काम पर लगे हुए है


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आग पर पूरी तरह से काबू पाने के लिए 36 दमकल ट्रक और 280 दमकलकर्मी घटनास्थल पर तैनात किए गए हैं। ऐसा बताया जा रहा है कि जिस बिल्डिंग में आग लगी है, उसका निर्माण साल 2000 में हुआ था। उस समय ये चांग्शा शहर की सबसे ऊंची बिल्डिंग थी जिसकी ऊंचाई 218 मीटर रही। इस बिल्डिंग में कुल 42 फ्लोर हैं, दो फ्लोर तो अंडरग्राउंड भी हैं। एक स्थानीय समाचार आउटलेट द्वारा सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में यह भी दिखाई दिया कि टॉवर के बाहर का हिस्सा पूरी तरह से काला हो चुका है। वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि इमारत एक तरफ से पूरी तरह जल रही है। इसे देखते हुए पूरी बिल्डिंग के ढहने का खतरा है।
Tags: China Fire