विश्व : सऊदी अरब में तैयार होने जा रहा है 'मिरर लाइन', जानिए इसकी खासियत

विश्व : सऊदी अरब में तैयार होने जा रहा है 'मिरर लाइन', जानिए इसकी खासियत

इमारत करीब 120 किलोमीटर लंबी होगी, 800 अरब पाउंड यानी 766 अरब रुपये की लागत से तैयार होगा ईमारत

अपने यहाँ के ऊँची इमारतों के लिए प्रसिद्ध सऊदी अरब 800 अरब पाउंड यानी 766 अरब रुपये की लागत से 'साइडवे स्काईस्क्रेपर' बनाने की योजना बना रहा है। यह इमारत करीब 120 किलोमीटर लंबी होगी। दावा किया जा रहा है कि इसमें 50 लाख लोग रहेंगे। परियोजना का नाम 'मिरर लाइन' रखा गया है, क्योंकि इसके निर्माण में दर्पणों का उपयोग किया जाएगा। यह मोटे तौर पर मैसाचुसेट्स के आकार का और एम्पायर स्टेट बिल्डिंग से लंबा बताया जाता है।
रिपोर्ट के अनुसार, सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने जनवरी 2021 में विशाल भवन के लिए अपनी योजना की घोषणा की। साथ ही सऊदी अरब ने मिस्र के पिरामिड की तर्ज पर अपना पिरामिड बनाने के मकसद के बारे में भी कहा। आयोजक परियोजना की लागत पर सवाल उठा रहे हैं। क्या लोग महामारी के बाद सीमित स्थानों में रहने को तैयार होंगे, वे पूछते हैं। बग़ल में गगनचुंबी इमारत 'मिरर लाइन' एक रेगिस्तानी शहर 'नियोम' का हिस्सा होगी। इसमें दो 1600 फीट ऊंची इमारतें होंगी। जो रेगिस्तान में एक दूसरे के समानांतर होगा। इसे बनने में 50 साल लगेंगे। ये इतने लंबे होंगे कि इंजीनियरों को पृथ्वी की वक्रता का हिसाब लगाने के लिए स्ट्रट्स की आवश्यकता होगी। इसकी अपनी हाई-स्पीड रेलवे लाइन होगी।
रिपोर्ट के अनुसार, विशाल परियोजना देश के पश्चिम में अकाबा की खाड़ी से पर्वत श्रृंखलाओं और रेगिस्तानों से होकर गुजरेगी। इमारत के एक छोर से दूसरे छोर तक चलने में 20 मिनट का समय लगेगा। इसे अक्षय ऊर्जा से संचालित किया जाएगा। इसमें मेलों और घरों और खेतों की हरियाली भी होगी जहां पांच लाख लोगों को भोजन मिल सकता है। निवासियों को एक दिन में 3 भोजन के लिए भवन की सदस्यता लेनी होती है। प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कहा कि इमारत कार्बन न्यूट्रल होगी और इसका अपना स्टेडियम जमीन से 1,000 फीट ऊपर होगा।