अब अमेरिका में भी शादी में गिफ्ट नहीं, कैश देने का चलन बढ़ रहा!

निमंत्रण पत्र में साफ साफ लिखा- तोहफे के बदले पैसे दे दो

आपने देखा होगा कि हमारे देश में जब लोग शादियों में जाते अहि तो तोहफे या फिर एक लिफाफा ले जाते है जिसमें शगुन के पैसे होते है। शादी के सीजन में मेहमान दूल्हा-दुल्हन के लिए गिफ्ट लेना नहीं भूलते। हर मेहमान नए जोड़े को उनकी हैसियत के हिसाब से तोहफा देता है। लेकिन जब इन मेहमानों को ये एहसास हो जाए कि दूल्हा-दुल्हन को तोहफे के बदले पैसों की जरूरत है, तो सोचिए क्या होगा।
अब अमेरिका में भी अब शादी में शगुन देने का चलन शुरू हो गया है। अमेरिका में इन दिनों एक नया चलन चल रहा है, यहां दूल्हा-दुल्हन को अपनी शादी में तोहफे नहीं चाहिए, उन्हें पैसे चाहिए। पूरी दुनिया में कोरोना ने हाहाकार मचा रखा है। लॉकडाउन लागू होने के बाद से लोगों की स्थिति काफी खराब हो गई है। अपनी जेबें खाली होने के कारण, युवा अमेरिकी अब उपहारों की मांग नहीं करते हैं। अब उन्हें तोहफे के बदले में पैसा चाहिए। ऐसे में इन लोगों को निमंत्रण पत्र पर साफ साफ लिखा कि शादी में आओ, खाना खाओ और इसका भरपूर आनंद लो। अगर आप कोई गिफ्ट लाने की सोच रहे हैं तो लेकर न आएं बल्कि पैसे लेकर जाएं। इसके पीछे ये सभी लोग तर्क दे रहे हैं कि वे अपना नया घर खरीदना चाहते हैं, जिसके लिए उन्हें पैसों की जरूरत है।
अमेरिका में चल रहे इस नए चलन के अनुरूप नए जोड़े पैसे मांगने में शर्माते नहीं हैं। इस संबंध में, एक नए जोड़े का कहना है कि बहुत सारे अवांछित उपहार प्राप्त करने की तुलना में पैसे मांगना या अपनी जरूरतों को आगे रखना बेहतर है। एक बयान के मुताबिक, हालांकि अमेरिकी संस्कृति में सालों से पैसे को उपहार के रूप में स्वीकार करने का रिवाज रहा है, लेकिन इसकी कभी खुलकर मांग नहीं की गई, लेकिन अब लोगों का नजरिया बदल गया है।
Tags: America