ऑस्ट्रेलिया : समुद्री तट पर मिले रहस्यमय जीव, विशेषज्ञ भी हैं इन्हें देखकर हैरान

ऑस्ट्रेलिया : समुद्री तट पर मिले रहस्यमय जीव,  विशेषज्ञ भी हैं इन्हें देखकर हैरान

ऑस्ट्रेलिया के तट पर मिले अजीबोगरीब जीव 'सीड्रैगन', कई रंगों के होते हैं ये जीव

कई हफ्तों की रिकॉर्ड तोड़ बारिश के बाद ऑस्ट्रेलिया के समुद्री तटों पर दर्जनों अजीबोगरीब जीव देखने को मिल रहे हैं। न्यू साउथ वेल्स में समुद्र के किनारे से मरी हुई मछलियों  की तस्वीरें सामने आने के बाद विशेषज्ञ हैरान हैं। इसी क्रम में समुन्दी तट पर एक अनोखा जीव मृत पाया गया। ऑस्ट्रेलिया के तट पर पाए गये इस अनोखे जीवों को 'सेड्रैगन्स' के नाम से जाना जाता है। वे कई रंगों में आते हैं और अपने पीले और बैंगनी रंग के लिए जाने जाते हैं। बारिश के बाद सेड्रोगन को क्रोनुला, मालाबार और सेंट्रल कोस्ट में देखा गया है। ये जीव तट से दूर गहरे पानी में पाए जाते हैं।
आपको बता दें कि यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी सिडनी में समुद्री पारिस्थितिकी के प्रोफेसर, डॉ डेविड बूथ के अनुसार, इस तरह मछलियों का तट पर मृत मिलना बदले हुए अजीब मौसम के कारण हो सकता है। इसके अलावा प्रदूषक और बड़ी लहर भी इसका कारण हो सकते हैं। हैरानी वाली बात यह है कि ये जीव अक्सर ऑस्ट्रेलियाई समुद्र में ही पाए जाते हैं और अपने घर से ज्यादा दूर नहीं जाते।
ऐसे में तट पर इन जीवों से मिलना एक दुर्लभ घटना है। वहीं, सबसे बड़ी बात यह है कि वयस्क देवदार भी अपने क्षेत्र से केवल 50 से 500 मीटर की दूरी पर है। ऑस्ट्रेलिया के तट पर पाए जाने वाले इन जीवों को 'सेड्रैगन' के नाम से जाना जाता है। वे कई रंगों में आते हैं और अक्सर अपने पीले और बैंगनी रंग के कारण आकर्षक होते हैं। समुद्री घोड़े की प्रजाति के ये सेड्रैगन आमतौर पर 45 सेंटीमीटर तक लंबा हो सकता है। ब्रिटेन में डायनासोर की खोज कर रहे वैज्ञानिकों को मिडलैंड इलाके में 18 करोड़ साल पुराने समुद्री अजगर का कंकाल मिला है। इस खोज को ब्रिटिश इतिहास की सबसे बड़ी खोजों में से एक माना जाता था।
Tags: Australia