पाकिस्तानी सेना ने क्यों छोड़ दिया था इमरान खान का साथ? जानिए अंदर की बात

पाकिस्तानी सेना ने क्यों छोड़ दिया था इमरान खान का साथ? जानिए अंदर की बात

पाकिस्तान में सरकार बनानी है तो आपके ऊपर सेना का हाथ होना सबसे जरूरी है। यदि सेना खुश नहीं है तो कोई भी सरकार गिर सकती है। पाकिस्तान की कोई भी सरकार जो इलेक्शने चुनकर आई है वह अब तक अपना पाँच साल का कार्यकाल पूर्ण नहीं कर पाई है। वर्तमान प्रधानमंत्री इमरान खान भी अपना कार्यकाल पूर्ण होने के पहले ही विदाई ले रहे है। 
हालांकि इमरान सरकार की विदाई भी काफी स्क्रिपटेड मानी जा रही है। माना जा रहा है इमरान खान की सरकार गिरने के पीछे भी सेना का नाराज होना ही कारण है। एक रिपोर्ट के अनुसार फरवरी महीने में जब इमरान आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा के बारे में विचित्र तरीके की बात कर रहे थे। बस किसी ने यह बात रिकॉर्ड कर ली और यह रिकॉर्डिंग जनरल बाजवा के पास पहुँच गई। बस फिर क्या था? सरकार को गिरते कोई देर नहीं लगी। 
पाकिस्तान के सीनियर जर्नालिस्ट के अनुसार बाजवा और इमरान के बीच पिछले साल अक्टूबर से अंतर बढ़ना शुरू हुआ। था, जब इमरान की इच्छा के विरुद्ध आईएसआई के चीफ जनरल फैज हामिद का ट्रांसफर पेशावर कर दिया था। क्योंकि हमीद ने इमरान को सरकार बनाने में काफी मदद की थी। पर फैज हामिद के ट्रांसफर के चलते इमरान और बाजवा एकदूसरे के खिलाफ आ गए थे। इसके बाद इमरान ने कुछ ऐसी बातें कही जो सेना और बाजवा के बिल्कुल उलट थीं। ऐसा आरोप है कि इसे शेख राशिद ने रिकॉर्ड किया और फिर जनरल बाजवा को सौंप दिया। सेना ने तब तटस्थ रहने का फैसला किया। यानी तय हुआ कि अब इमरान की सरकार नहीं चलेगी।
Tags: Pakistan