रूस-यूक्रेन युद्ध ने तमाम देशों के सामने सैन्य ताकत के महत्व को उजागर कर दिया है, जर्मनी ने अपना रक्षा बजट दोगुना कर दिया

रूस-यूक्रेन युद्ध ने तमाम देशों के सामने सैन्य ताकत के महत्व को उजागर कर दिया है, जर्मनी ने अपना रक्षा बजट दोगुना कर दिया

रशिया और यूक्रेन के बीच रहे युद्ध के कारण यूरोपियन देश जर्मनी भी काफी डरा हुआ है। जर्मन चांसेलर ओलाफ़ शोलझे ने अपने शस्त्र दलों के लिए 100 अरब यूरो का फंड आवंटित किया है। शोलझे ने बताया कि इस आवंटन के साथ ही जर्मनी का संरक्षण खर्च देश कि जीडीपी के 2 प्रतिशत जितना हो गया है। 
बता दें कि पिछले साल के मुक़ाबले में इस साल जीडीपी में सरकार द्वारा दोगुना इजाफा किया गया है। युद्ध कि स्थिति को देखते हुये जर्मनी ने पहली बार संरक्षण खर्च पर ध्यान दिया था। बता दें कि रशिया और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के बीच जर्मनी ने पहली बार अपने हथियार सप्लाय ना करने की नीति को बदलक कर एंटी टेंक सिस्टम और स्टिंगर मिसाइल की सप्लाई करने की घोषणा कर चुका है।
एक आपातकालीन कैबिनेट मीटिंग के बाद शोलझे ने बताया कि जर्मन सेना पर सरकार द्वारा 100 अरब यूरो का खर्च किया जायेगा। जो कि पिछले साल मात्र 47 अरब यूरो का ही था। जर्मन चांसेलर का कहना है कि यह 100 अरब यूरो का बजट मात्र 2022 के लिए ही है। आने वाले सालों में इसमें और भी इजाफा किया जा सकता है। 
बता दें कि दोनों देश के बीच हो रहे युद्ध में विभिन्न देशों ने भी यूक्रेन का समर्थन जारी किया है। यूरोपियन देश ग्रीस ने भी यूक्रेन को सैन्य की मदद करने की घोषणा की है। 
Tags: Ukraine