यूक्रेन से आई बुरी खबर; भारतीय विद्यार्थी की गोलाबारी के दौरान मौत

यूक्रेन से आई बुरी खबर; भारतीय विद्यार्थी की गोलाबारी के दौरान मौत

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध छिड़े हुए सप्ताह भर होने को है। अब वहां से एक बुरी खबर आई है। यूक्रेन के दूसरे नंबर के महत्वपूर्ण शहर खारकीव में गोलाबारी के दौरान एक भारतीय विद्यार्थी की मौत हो जाने की खबर है। खुद भारतीय विदेश मंत्रालय ने ट्वीट करके इस घटनाक्रम की पुष्टि की है। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि खारकीव में बमबारी के दौरान यह दुखद घटना घटी है। प्रशासन पीड़ित परिवार से संपर्क में है और परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करता है। 
बमबारी में मरने वाले छात्र की पहचान नवीन शेखरप्पा के तौर पर हुई है, जो की कर्नाटक के हावेरी जिले का रहने वाला था। खुद सीएम बसवराज बोम्मई ने नवीन के पिता से बात कर उन्हें सांत्वना दी। सीएम ने आश्वासन देते हुये कहा कि नवीन का मृतदेह वापिस लाने के हर संभव प्रयास किए जाएँगे। इस मामले में विदेश मंत्रालय के साथ बातचीत कर वह हर संभव प्रयास करेंगे।
बता दें कि मंगलवार को रूसी सेना ने खारकीव में रिहायशी इलाकों को अपना निशाना बनाया था। यूक्रेन सरकार की ओर से इस हमले में 11 लोगों के मरने की और बड़ी संख्या में लोगों के घायल होने की जानकारी साझा की गई थी। यूक्रेन की सेना और स्थानीय लोग रूसी लड़ाकू को शहर में प्रवेश करने से रोकने का प्रयास कर रहे हैं। 
ज्ञातव्य है कि सोमवार को रूस और यूक्रेन के प्रतिनिधि मंडल के बीच बेलारूस की सीमा पर शांति वार्ता भी हुई थी। लेकिन माना जा रहा है कि इस बातचीत का कोई हल नहीं निकला। इसके बाद मंगलवार को सुबह यूक्रेन में भारतीय उच्चायुक्त की ओर से वहां मौजूद सभी भारतीय नागरिकों के नाम सूचना जारी की गई थी कि वे 24 घंटे के भीतर कीव शहर को खाली कर दें। सूचना में यहां तक कहा गया था कि भारतीय नागरिक शहर से बाहर निकलने के लिए उपलब्ध ट्रेन या अन्य जो कोई साधन मिले उसके माध्यम से नगर को छोड़ दें। इस प्रकार की सूचना दिया जाना इस बात का संकेत भी हो सकता है कि आने वाले समय में रूसी सेना राजधानी कीव पर बड़ा हमला कर सकती है। ऐसे में आने वाला समय यूक्रेन के नागरिकों और वहां रह रहे भारतीय विद्यार्थियों व अन्य लोगों के लिए संकट भरा हो सकता है। 
ज्ञातव्य है कि भारत सरकार युद्ध स्तर पर यूक्रेन से भारतीय लोगों को सुरक्षित लाने के लिए भरसक प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय वायु सेना को भी ऑपरेशन गंगा में शामिल होकर अधिक से अधिक संख्या में भारतीयों को स्वदेश लाने के काम में जुट जाने का आह्वान किया है।
Tags: Russia