क्या डोनाल्ड ट्रंप अमेरिकी राष्ट्रपति होते तो यूक्रेन-रूस युद्ध नहीं होता?

क्या डोनाल्ड ट्रंप अमेरिकी राष्ट्रपति होते तो यूक्रेन-रूस युद्ध नहीं होता?

62 प्रतिशत लोगों का मानना कि यदि डोनाल्ड प्रमुख पद पर होते तो पुतिन कभी भी यूक्रेन पर हमला नहीं करते

दुनिया भर में रूस और यूक्रेन के बीच हो रहे युद्ध की चर्चाओं ने ज़ोर पकड़ा हुआ है। युद्ध के बीच अमेरिका की भूमिका की भी हर और काफी बात हो रही है। इस बीच अमेरिका में किए गए एक सर्वेक्षण में एक चौंकाने वाली बात सामने आई है। जिसके अनुसार यदि पूर्व अमेरिकी प्रमुख डोनाल्ड ट्रम्प अभी भी अमेरिका के प्रमुख होते तो यह युद्ध की स्थिति आती ही नहीं। 
अमेरिकी राजनैतिक संशोधन के लिए हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के केंद्र द्वारा किए गए इस संशोधन में हिस्सा लेने वाले 62 प्रतिशत लोगों का मानना है कि यदि अभी भी डोनाल्ड प्रमुख पद पर होते तो पुतिन कभी भी यूक्रेन पर हमला नहीं करते। वहीं 39 प्रतिशत डेमोक्रेट और 85 प्रतिशत रिपब्लिक्स का मानना है कि यदि डोनाल्ड प्रमुख पड़ पर होते तो पुतिन हमला करने के पहले दोबारा विचार जरूर करते।
सर्वे में यह भी सामने आया कि 59 प्रतिशत लोग बाइडेन को कमजोर राष्ट्रपति मानते है। जिसके चलते ही पुतिन ने ऐसा कदम उठाने की हिम्मत की है। वहीं 38 प्रतिशत अमेरिकी प्रजा का मानना है कि चाहे प्रमुख कोई भी होता, पुतिन यह हमला करने ही वाले थे।
बता दें कि अमेरिकी प्रमुख द्वारा अब तक यूक्रेन को समर्थन जाहीर करने के अलावा और क्रेमलिन के खिलाफ निंदा करने के अलावा और कुछ भी नहीं किया गया है। यूक्रेन के अधिकारियों और अमेरिकी सांसदों ने इंटरनेशनल बैंकिंग सिस्टम में से रशिया को बाहर कर देने की मांग की थी, हालांकि इस पर भी बाइडेन ने कोई कदम नहीं उठाया था। उल्लेखनीय है कि इसके पहले भी अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना के वापिस बुलाने और महामारी के दौरान फैली हुई अव्यवस्था के चलते बाइडेन का रेटिंग ग्राफ पहले से ही काफी नीचे है। ऐसे में एक बार फिर उनके निर्णयों के कारण उनकी काफी टीका हो रही है।