यूक्रेन ने लगाई गुहार तो एलन मस्क ने अपनी स्टारलिंक इंटरनेट सेवा एक्टिव की

यूक्रेन ने लगाई गुहार तो एलन मस्क ने अपनी स्टारलिंक इंटरनेट सेवा एक्टिव की

रूस के हमले के बाद यूक्रेन के कई हिस्सों में बंद ठप्प हो गई इंटरनेट सेवाएं

इस समय पूरी दुनिया रूस और यूक्रेन के बीच सिमट कर रह गई है। रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे रहे युद्ध का आज चौथा दिन है। इस समय यूक्रेन दुनिया से मदद की गुहार लगा रहा है। अमेरिका समेत लगभग 28 देश यूक्रेन की मदद के लिए आगे भी आये है और अब सबसे अमीर शख्स ने दी यूक्रेन को खास मदद देने का ऐलान किया है।

आपको बता दें कि यूक्रेन के उप-प्रधानमंत्री और डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन मंत्री मिखाइलो फेडेरोव ने दुनिया भर से मदद मांगी है। इस बीच यूक्रेन ने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक और टेस्ला और स्पेसएक्स के मुखिया एलन मस्क से मदद मांगी है। एलन मस्क की स्टारलिंक सेटेलाइट से चलने वाली इंटरनेट सर्विस है और अब ये इंटरनेट सर्विस यूक्रेन में मुहैया कराई जाने लगी है। युद्ध के दौरान यूक्रेन में इंटरनेट की सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुई हैं और इसे दुरुस्त करने के लिए एलन मस्क ने स्टारलिंक सेटेलाइट इंटरनेट सुविधा जरूरतमंदों को मुहैया कराने का फैसला किया है।

एलन मस्क से ट्विटर पर बात करते हुए मिखाइलो फेडेरोव ने कहा, 'जहां आप अंतरिक्ष को व्यवस्थित कर रहे हैं, रूस यूक्रेन पर कब्जा करने की कोशिश कर रहा है! जहां आपके रॉकेट अंतरिक्ष में सफलतापूर्वक लैंड कर रहे हैं, रूस के रॉकेट यूक्रेन की आम जनता पर हमला कर रहे हैं। हम चाहते हैं कि आप यूक्रेन को स्टारलिंक स्टेशन दें और रूस के गुनेहगारों को रुकने के लिए एड्रेस करें। इसके जवाब में एलन मस्क ने कहा 'यूक्रेन में स्टारलिंक सर्विस शुरू कर दी गई है और अन्य टर्मिनल जल्द वहां पहुंचेंगे।

बता दें कि रूस के हमलों के बीच यूक्रेन में स्पेसएक्स द्वारा संचालित "स्टार लिंक इंटरनेट सर्विस" शुरू हो चुकी है। एलन मस्क ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि वो यूक्रेन के लिए इस तरह की और भी टर्मिनल सेवाएं वो जल्दी ही शुरू करेंगे।

स्टार-लिंक सर्विस की बात करें ये एक उपग्रह संचालित इंटरनेट सर्विस है जो युद्ध या फिर किसी भी विपरीत परिस्थिति के दौरान भी कार्यरत रह सकता है। रूस द्वारा यूक्रेन पर हमले के बाद कई इलाकों में इंटरनेट ने काम करना बंद था।

Tags: Elon Musk