खुराफाती चीन; ताईवान की वायु सीमा में फाइटर जेट उड़ाए!

खुराफाती चीन; ताईवान की वायु सीमा में फाइटर जेट उड़ाए!

रूस और यूकेन के बीच चल रही जंग के बीच चीन के 9 लड़ाकू विमान ताइवान के वायु रक्षा क्षेत्र में घुसे

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग के बीच चीन वर्तमान अंतरराष्ट्रीय राजनीतिक स्थिति का पूरा फायदा उठाने की प्रक्रिया में है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि विश्व युद्ध के हालत के बीच नौ चीनी युद्धक विमान ताइवान की सीमा में देखे गये हैं। चीन और ताइवान के बीच जारी संघर्ष कोई नई बात नहीं है, जितनी बार चीन ने ताइवान के हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया है। पिछले एक महीने में ताइवान के ऊपर से 12 चीनी फाइटर जेट उड़ चुके हैं। ताइवान को भी ये आशंका है कि चीन रूस-यूक्रेन के बीच की जंग का फायदा उठाते हुए हमला कर सकता है। ऐसे में ताइवान ने सतर्क होकर अपनी सुरक्षा बढ़ा दी है। साथ ही देश चीन के हर कदम पर नजर बनाए हुए है।
आपको बता दें कि रूस और यूकेन के बीच चल रही जंग के बीच गुरुवार को चीन के 9 लड़ाकू विमान ताइवान के वायु रक्षा क्षेत्र में प्रवेश कर गए। इसके जवाब में ताइवान ने भी सतर्क होकर अपनी सुरक्षा को बढ़ा दिया है। ताइवान ने भी जवाबी कार्रवाई के लिए अपना विमान भेजा और चेतावनी दी। ताइवान के अदिज़ क्षेत्र में चीनी लड़ाकू विमानों को देखा गया है। यह वह क्षेत्र है जो किसी भी देश के हवाई क्षेत्र के बगल में है। जब दूसरा विमान आता है तो उसे हवाई यातायात नियंत्रकों को अपनी पहचान दिखानी होती है। चीन लगातार इस क्षेत्र पर आक्रमण कर रहा है। चीन अब तक 30 सैन्य विमान भेज चुका है। इसके पास 17 फाइटर जेट और 17 स्पॉटर प्लेन हैं।
यूं तो कई मौकों में ताइवान को चीन लगातार आंखें दिखाता रहता है, लेकिन ताइवान को डर इस बात का है कि चीन रूस द्वारा किए गए यूक्रेन पर हमले का लाभ लेकर उसपर चढ़ाई कर सकता है। इस चीनी अतिक्रमण का महत्व इसलिए है क्योंकि चीन ने हाल ही में कहा है कि ताइवान और कुछ नहीं बल्कि यूक्रेन है और ताइवान हमेशा से चीन का एक प्रमुख हिस्सा रहा है। चीन की धमकी के बाद ताइवान ने अपनी सुरक्षा कड़ी कर दी है। ताइवान के विदेश मंत्री जोसेफ वू पहले ही चेतावनी दे चुके हैं कि चीन यूक्रेन संकट का फायदा उठाने पर विचार कर सकता है और हमारी नजर उसके हर कदम पर बनी हुई है।
Tags: China