एक ओर शुरु हुआ युद्ध और दूसरी ओर रशिया पहुंच गये इमरान खान!

एक ओर शुरु हुआ युद्ध और दूसरी ओर रशिया पहुंच गये इमरान खान!

अमेरिका ने तरेरी आंखें

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान इन दिनों रूस के दौरे पर हैं। 23 साल में किसी पाकिस्तानी प्रधानमंत्री की रूस की यह पहली यात्रा है। मौजूदा तनाव को देखते हुए उनके रूस दौरे को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं। इमरान खान के दौरे पर अमेरिका ने भी कड़ी प्रतिक्रिया दी है। अमेरिका ने कहा है कि यूक्रेन में रूस की कार्रवाई का विरोध करना हर जिम्मेदार देश की जिम्मेदारी है। अमेरिका ने यूक्रेन संकट में पाकिस्तान की भूमिका से अवगत कराया है। 
अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान यह घोषणा की। मास्को में इमरान खान और पुतिन के बीच बैठक के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, हमने यूक्रेन पर हाल के रूसी आक्रमण पर पाकिस्तान को अपनी स्थिति से अवगत करा दिया है। हमने उन्हें युद्ध में कूटनीति को आगे बढ़ाने के अपने प्रयासों के बारे में भी जानकारी दी है।
प्राइस ने कहा कि अमेरिका यूक्रेन के साथ अपनी साझेदारी को अमेरिकी हितों के लिए महत्वपूर्ण मानता है। इमरान खान बुधवार को मास्को के लिए रवाना हो गए। अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान इमरान खान पुतिन से मुलाकात करेंगे और आर्थिक सहयोग समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे। इमरान खान रूस में ऐसे समय पहुंचे हैं जब रूसी सेना यूक्रेन पर हमला कर चुकी है और लगातार बम गिरा रही है। यूक्रेन की राजधानी कीव में गुरुवार सुबह से ही विस्फोट हुए हैं और यूक्रेन ने इसे पूर्ण पैमाने पर किया गया हमला बताया है।
इस बीच सोशल मीडिया पर इमरान खान का एक वीडियो शेयर किया जा रहा है। यह दावा किया जाता है कि यह उनके मास्को में उतरने के बाद है। वीडियो में इमरान खान के साथ पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी भी नजर आ रहे हैं। वीडियो में इमरान खान को यह कहते हुए सुना जा सकता है, "मैं यहां सही समय पर आने के लिए बहुत उत्साहित हूं।" थोड़ी देर बाद उन्होंने फिर कहा, 'मैं बहुत खुश हूं।' 
इमरान खान के रूस दौरे से कुछ ही घंटे पहले अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, जर्मनी जैसे नाटो देशों ने रूस पर सख्त आर्थिक प्रतिबंधों की घोषणा की है। रूसी सैनिकों द्वारा पूर्वी यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद रूस पहुंचने वाले इमरान खान पहले विदेशी नेता हैं। विशेषज्ञ यूक्रेन पर रूसी कार्रवाई के समर्थन में इमरान खान के दौरे को देख रहे हैं। रूस और यूक्रेन के बीच तनाव के मद्देनजर प्रधान मंत्री इमरान खान की मास्को यात्रा को पश्चिम के लिए एक स्पष्ट संकेत के रूप में देखा जा रहा है।