रशिया के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन भारत की यात्रा पर, पड़ोसी देशों में मची हलचल

रशिया के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन भारत की यात्रा पर, पड़ोसी देशों में मची हलचल

भारत-रशिया के संबंधों में खटास की खबरों के बीच आज का दौरा अहम, यूएस-चीन के दबाव के बावजूद S-400 मिसाइल सिस्टम के लिए भारत ने किया था सौदा; अब S-500 डील संभव

कोरोना और यूक्रेन के गंभीर संकट के बीच रशिया के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भारत में 6 घंटे की यात्रा के लिए आएंगे। मात्र 6 घंटे के इस प्रवास के कारण भी अमेरिका और चीन की चिंता काफी बढ़ गई है। पिछले कुछ समय से चीन के साथ भारत के बिगड़े हुये संबंधों के बीच रशिया के राष्ट्रपति पुतिन का यह प्रवास काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। उल्लेखनीय है की पिछले कुछ समय में भारत और रशिया के बीच में भी पहले की जैसी ऊष्मा देखने नहीं मिल रही, जिसके चलते राजनीति के जाने माने पंडित भी इस यात्रा को काफी महत्वपूर्ण बता रहे है। 
बता दे की चीन के साथ चल रहे सरहद विवाद पर जब भारत को रशिया के सहयोग की खास जरूरत थी, तब रशिया ने मौन रखा था। पर इसी समय भारत और अमेरिका के संबंधों में काफी नज़दीकियाँ बढ़ी। जम्मू-कश्मीर में से धारा 370 हटाने और आतंकवाद के खिलाफ भारत के कदमों का अमेरिका ने पूरी तरह से समर्थन किया था। पर इसके बावजूद भारत अपनी व्युहात्मक बातों में किसी की भी दखलअंदाजी नहीं स्वीकार कर रहा। अमेरिका के भारी दबाव के बाद भी भारत ने रशिया के पास से S-400 मिसाइल खरीदे थे। जिसके चलते रशिया को भारत और अमेरिका की बढ़ती दोस्ती के बावजूद भी भारत की विदेश नीतियों में कोई बदलाव नहीं आने का अंदेशा आ गया।
रशियन प्रमुख के इस यात्रा से भारत और रशिया के द्विपक्षीय संबंध और भी मजबूत बनेंगे। इसके अलावा भारत रशिया के पास से S-500 सुपर एडवान्स्ड़ मिसाइल डिफेंस सिस्टम खरीदेगा, ऐसी भी भी संभावना व्यक्त की जा रही है। इन सभी आशंकाओं के चलते ही भारत के दोनों पड़ोसी देशों में काफी हलचल मची हुई है।
Tags: Russia