यह देश बनाने जा रहा है कचरे में से बिजली

यह देश बनाने जा रहा है कचरे में से बिजली

दुनिया के सबसे अमीर देश माने जाने वाले यूएई में पिछले कई समय से कचरे की समस्या बढ़ती जा रही है। अपनी इस समस्या से पार पाने के लिए सरकार द्वारा जल्द ही कचरे से बिजली पैदा करने जा रहे हैं। सरकार द्वारा साल 2024 तक कचरे में से बिजली पैदा करने के आयोजन को आगे बढ़ाया जा सकता है।
यूएई द्वारा देश भर में से बिजली का उत्पादन करने के लिए 3 लाख टन कचरे का निकाल किया जाएगा। इसमें से मात्र दुबई में से ही 1.9 मिलियन टन कचरे का निकाल किया जाएगा। ऐसे में अबुधाबी जैसे शहरों के लिए यह योजना काफी महत्वपूर्ण रहेगी। 3 लाख टन कचरे के इस्तेमाल से 28 हजार घरों को बिजली मिल सकेगी।
यूएई की जनसंख्या 1 करोड़ है, जो की पिछले तीन साल के मुकाबले पांच गुना बढ़ चुकी है। यूएई सबसे अधिक बिजली का इस्तेमाल करता है, मात्र दुबई में ही 6 ऐसी जगहें जहां कचरे के बड़े बड़े ढेर पड़े है। जो की 400 एकड़ जमीन रोक कर रखी है। 
उल्लेखनीय है की यूएई द्वारा यदि कचरे के निकाल की समस्या दूर नहीं किया जाए तो साल 2041 तक यूएई में 58 लाख स्क्वेर मीटर इलाके में कचरा फेल जाएगा। वहीं दूसरी ओर बिजली उत्पन्न करने के लिए गैस का इस्तेमाल करता है। ऐसे में गैस के ऊपर देश की निर्भरता को कम करेगा।
Tags: